बालोद, दंतेवाड़ा, सुकमा जिले में कोरोना का एक भी संक्रमित नहीं, सर्वाधिक 18 बेमेतरा में

रायपुर 20 मार्च (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ के तीन जिलों में एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं हैं। इनमें बालोद, सुकमा, दंतेवाड़ा शामिल हैं। जबकि राज्य में सर्वाधिक 18 संक्रमित बेमेतरा में व रायपुर में 15 कोरोना संक्रमित मरीज हैं। स्वास्स्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार दुर्ग में 7, राजनांदगांव में 5, बलौदाबजार में 3, बिलासपुर में 8, रायगढ़ में 11, कोरबा में 2, जांजगीर व मुंगेली में 3-3, गौरेला पेंड्रा मरवाही में 7, सरगुजा में 9, कोरिया में 5, सूरजपुर में 9, बलरामपुर में 5, जशपुर में 7, बस्तर में आठ समेत अन्य जिले मिलाकर प्रदेश में कुल 144 सक्रिय मरीज हैं।

छत्‍तीसगढ़ में अब तक 11 लाख 51 हजरी 907 काेरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। इसमें से 1 लाख 77 हजार 702 अस्पताल में स्वस्थ हुए हैं। 11 लाख 37 हजार 729 मरीज होम आइसोलेशन में स्वस्थ हुए हैं। आंकड़ों की मानें तो अब तक 14 हजार 34 मरीजों की मौत हुई है। इसमें रायपुर में सर्वाधिक 3238 मरीज शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कहा कि देशभर में कोविड-19 की तीसरी लहर के संक्रमण में लगातार कमी देखी जा रही है।

प्रतिदिन जहां देश में संक्रमण दर घटकर 0.46 (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार) फीसदी हो गई है, वहीं राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार प्रदेश में यह राष्ट्रीय औंसत से भी कम यानि 0.12 फीसदी के आसपास रह गयी है । राजधानी रायपुर में लगातार दो दिन, 13 और 14 मार्च, कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया । जहाँ एक ओर इस से प्रशासन को कुछ राहत मिली है, वहीं चिंता का विषय यह है कि लोग कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं । बाज़ारों में भीड़-भाड़ वापस लौट आई है लेकिन आने वाले त्यौहारों को देखते हुए यह एक खतरे की घंटी है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाक्‍टर मीरा बघेल ने कहा कि ‘’देश के साथ-साथ प्रदेश और राजधानी रायपुर में भी संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है खुशी की बात है कि हमारे जिले में भी एक लंबे समय के बाद लगातार दो दिन कोरोना के मामले शून्य रहे हैं। लेकिन आगामी त्योहारों को देखते हुए सतर्कता की बेहद जरूरत है। तीसरी लहर कमजोर हुई है, लेकिन कोविड-19 का संकट टल गया है ऐसी अभी कोई जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नहीं जारी की गई है।