बजट से किसानों को आर्थिक उन्नति में मिलेगी मदद – कृषक संदीप तिवारी

जांजगीर चांपा, 15 मार्च, (वेदांत समाचार)। जिले के विकास खंड नवागढ़ के ग्राम मेहदा के रहने वाले कृषक संदीप तिवारी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तुत बजट में किसानों के लाभ के लिए की गई विभिन्न घोषणाओं के प्रति अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हित में लगातार काम कर रही है।
इस साल प्रस्तुत बजट और पूर्व से कृषि और किसानों के लिए संचालित योजनाओं से किसानों को लाभ होगा और उनकी आय बढ़ेगी।

कृषक संदीप तिवारी जिले के विकासखंड नवागढ़ के ग्राम मेहदा के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास सात एकड़ भूमि है। गत 9 मार्च को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बजट घोषणा की गई । बजट में राजीव गांधी भूमिहीन कृषक मजदूर न्याय योजना अंतर्गत मजदूरों को मिलने वाली वार्षिक आर्थिक सहायता राशि 6 हजार से बढ़ाकर 7 हजार रुपए की गई है। उन्होंने कहा कि सिंचाई रकबे में वृध्दि करने वाली योजनाओं की घोषणा बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने बताया कि कोदो, कुटकी को समर्थन मूल्य पर खरीदी से हमारे छोटे किसान और आदिवासी भाइयों को बहुत सहयोग प्राप्त हुआ है। मछली पालन, लाख की खेती ये सभी को खेती का दर्जा प्रदान करने से किसानों को बहुत सुविधा हो रहा है। योजना के तहत बैंक से ऋण मिलने से मछली उत्पादन और लाख की खेती के लिए किसानों को प्रोत्साहन मिल रहा है। श्री तिवारी ने कहा कि बजट में उद्यानिकी फसलों को बढ़ावा, गन्ना खरीदी के लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान,फसल बीमा योजना में 323 करोड़ रुपए का प्रावधान, वृहद, लघु, मध्यम सिंचाई योजनाओं के लिए एनीकेटों का निर्माण का प्रावधान बजट में रखा गया है। पांच हार्स पावर तक के सिंचाई पंपों को निःशुल्क बिजली प्रदाय करने की घोषणा से किसानों में उत्साह का माहौल है।
2500 रूपये प्रति क्विंटल धान खरीदने से किसानों को अच्छा आर्थिक सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हम सभी का याद करते हुए सभी को योजना का लाभ दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह किसानो के लिए यह अच्छा बजट है जो छत्तीसगढ़ की संस्कृति, आर्थिक ,सामाजिक स्थिति को ध्यान रखते हुए बनाया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों को विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इससे गांवों में खुशियाली आएगी । उन्होंने इन सभी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल को बहुत-बहुत धन्यवाद दे रहा हूं। उन्होंने किसान भाई, मजदूर भाईयों और पूरे गांव टी तरफ से मुख्यमंत्री श्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया और धन्यवाद दिया है ।