पुलिस अब डाक विभाग के सहयोग से पता पूछकर चालान पहुंचाएगी

रायपुर\यातायात नियमों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ ई-चालान किया जा रहा है। वाहन चालकों को आनलाइन और आफलाइन चालान भुगतान करने की सुविधा रहेगी। रायपुर शहर में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा चौक-चौराहों पर लगे सिग्नल में कैमरे लगाए गए हैं। जिसके माध्यम से वर्ष 2019 से लगातार चौक-चौराहों में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का ई-चालान बनाकर वाहन चालक के घर नोटिस भेजी जाती थी।

सके अतिरिक्त वाट्सएप, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी नोटिस दी जाती थी। जिसको और सख्त बनाने के लिए पुलिस मुख्यालय द्वारा डाक विभाग से नोटिस भेजे जाने के आदेश के बाद बजट की प्रतीक्षा की जा रही थी। बजट मिलने पर प्रशांत अग्रवाल वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर के निर्देशन पर डाक विभाग के अधिकारियों के साथ ई-चालान भेजने के संबंध में बैठक की गई। जिस पर डाक विभाग के अधिकारियों द्वारा सहमति दी गई।

यातायात नियमों जैसे- स्टाप लाइन एवं रेड लाइट जंप करना, दोपहिया में तीन सवारी, तेज रफ्तार वाहन चलाना, गलत दिशा में लापरवाही पूर्वक वाहन चलाना, बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलाना आदि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाहन चालकों को ई-चालान जारी किया जाएगा। डाकघर के माध्यम से रजिस्टर्ड डाक से किया जाएगा। वाहन चालक आनलाइन और आफलाइन भुगतान करने की सुविधा होगी।

रेड लाइट जंप करने वाले वाहन चालकों का मोटर यान अधिनियम में ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन का प्रविधान है। जिसके तहत यातायात पुलिस रायपुर द्वारा यदि कोई वाहन चालक रेड लाइट जंप करते हैं तो उन पर ई-चालान कार्यवाही के साथ-साथ उनका ड्राइविंग लाइसेंस निलंबन के लिए संबंधित परिवहन विभाग को भेजा जाएगा। वर्तमान में रायपुर शहर के लगभग सभी सिग्नल लगे चौक-चौराहों पर स्मार्ट सिटी लिमिटेड रायपुर एवं नगर पालिक निगम रायपुर के द्वारा स्टाप लाइन, जेब्रा क्रासिंग और अन्य रोड मार्किंग को नए सिरे से बनाया गया है।

यातायात पुलिस रायपुर द्वारा मार्च-2019 से ई-चालान की कार्यवाही शुरू की गई। वर्ष-2019 से वर्ष-2022 फरवरी महीने तक लगभग तीन वर्षों में कुल 47354 वाहन चालकों पर दो करोड़ 81 लाख 49 हजार 200 रुपये के ई-चालान की कार्रवाई की गई।