PM मोदी ने पुणे में किया कई परियोजनाओं का उद्घाटन, बोले- मेट्रो की आदत समाज के हर वर्ग को डालनी चाहिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक दिवसीय दौरे पर पुणे (Pune) पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज (Chhatrapati Shivaji Maharaj) की मूर्ति का अनावरण किया. ये मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग साढ़े 9 फीट ऊंची है. इस मौके पर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी मौजूद रहे. इसके बाद पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर पुणे मेट्रो रेल परियोजना (Pune Metro Rail Project) का उद्घाटन किया. इसके बाद उन्होंने खुद टिकट खरीदकर मेट्रो में सफर भी किया. पीएम मोदी ने मेट्रो में सफर के दौरान स्कूली बच्चों और मेट्रो में मौजूद बाकी लोगों से बातचीत की.

इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि इस समय देश 75वां आज़ादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, भारत की आज़ादी में पुणे का ऐतिहासिक योगदान रहा है. मैं इस धरती के सभी स्वतंत्र सेनानियों को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं. प्रधानमंत्र ने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि आज पुणे के विकास से जुड़े अनेक प्रकल्पों का उद्घाटन और शिलान्यास भी हुआ है. ये मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि आपने पुणे मेट्रो के शिलान्यास के लिए भी मुझे बुलाया था और अब लोकार्पण के लिए भी मुझे बुलाया है. इससे पता चला है कि काम समय पर हो रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा कि पुणे अपनी सांस्कृतिक, पौराणिक इतिहास के लिए जाना जाता है. उन्होंने कहा कि मैंने अभी मेट्रो में सफर किया है. ये मेट्रो पुणे के लोगों की मोबिलिटी और सुविधा को बढ़ाएगी.

मुला मुठा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के लिए प्रोजेक्ट


प्रधानमंत्री ने कहा कि कुछ समय पहले मुझे छत्रपति शिवाजी महाराज की भव्य प्रतिमा का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है. हम सभी के हृदय में सदा सर्वदा बसने वाले छत्रपति शिवाजी महाराज की ये प्रतिमा युवा पीढ़ी में, आने वाली पीढ़ियों में राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा जगाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि आज मुला मुठा नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए 1100 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट पर भी काम हो रहा है. आज पुण को ई-बसें भी मिली हैं, यहां ई-बसों का उद्घाटन भी हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि पुणे ने एजुकेशन, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, IT और ऑटोमोबिल के क्षेत्र में भी अपनी पहचान निरंतर मजबूत की है. ऐसे में आधुनिक सुविधाएं, पुणे के लोगों की जरूरत हैं और हमारी सरकार पुणेवासियों की इसी आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काम कर रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हर शहर में सुविधा को स्मार्ट बनाने वाले इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर हो. हर शहर में सर्कुलर इकॉनमी को मजबूत बनाने वाला आधुनिक वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम हो. हर शहर को वॉटर प्लस बनाने वाले पर्याप्त आधुनिक सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट हों, जल स्रोतों के संरक्षण का बेहतर इंतजाम हो.

स्पीड और स्केल विकास के लिए सबसे जरूरी


पीएम मोदी ने कहा कि किसी भी देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो चीज सबसे जरूरी है वो है स्पीड और स्केल. लेकिन दशकों तक हमारे यहां ऐसी व्यवस्थाएं रहीं कि अहम परियोजनाओं को पूरा होने में काफी देर हो जाती थी. ये सुस्त रवैया, देश के विकास को भी प्रभावित करता रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज के तेजी से बढ़ते हुए भारत में हमें स्पीड पर भी ध्यान देना होगा और स्केल पर भी. इसलिए ही हमारी सरकार ने पीएम-गतिशक्ति नेशनल मास्टर प्लान बनाया है.

पीएम मोदी ने ही किया था शिलान्यास


पीएम मोदी इस मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला 24 दिसंबर 2016 को रखी थी. ये परियोजना कुल 32.2 किमी की है, पीएम मोदी ने आज 12 किमी खंड का उद्घाटन किया. पूरी परियोजना की लागत करीब 11,400 करोड़ रुपये है. इसी के साथ पीएम मोदी गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शन की उद्घाटन औऱ निरीक्षण भी किया और आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो में पहुंचे.

पीएम मोदी ने कहा कि हमने रेरा जैसा कानून बनाया ताकि जो मध्यम वर्ग के परिवार हैं वो कभी इस कानून के अभाव में परेशान होते थे. मध्यम वर्ग के लोग पैसे देते थे, वर्षों निकल जाते थे लेकिन मकान नहीं मिलता था. इस मध्यम वर्ग के लोगों को, घर बनने की इच्छा रखने वालों को सुरक्षा देने के लिए ये रेरा का कानून बहुत बड़ा काम कर रहा है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार का प्रयास है कि हर शहर में ज्यादा से ज्यादा ग्रीन ट्रांसपोर्ट हो, इलेक्ट्रिक बसें हों, इलेक्ट्रिक कारें हों, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन हों. हर शहर में स्मार्ट मोबिलिटी हो, लोग ट्रांसपोर्ट सुविधाओं के लिए एक ही कार्ड का इस्तेमाल करें.

12 किमी के पहले खंड का किया उद्घाटन


पीएम मोदी मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उपशमन की आधारशिला भी रखेंगे. नदी के नौ किलोमीटर खंड में 1080 करोड़ रुपये की लागत से कायाकल्प किया जाएगा. इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि जैसे कार्य शामिल होंगे. मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना को 1470 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से वन सिटी वन ऑपरेटर की अवधारणा पर लागू किया जाएगा. परियोजना के अंतर्गत कुल 11 सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा. इसकी कुल क्षमता लगभग 400 एमएलडी होगी.

पुणे के लिए निकलने से पहले पीएम मोदी ने ट्विट कर कहा पुणे के लिए प्रस्थान कर रहा हूं. जहां मैं मेट्रो रेल परियोजना के उद्घाटन समेत विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लूंगा, विभिन्न विकास कार्यों की आधारशिला रखूंगा और सिम्बायोसिस विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लूंगा. इसके अवाला पीएम मोदी आरके लक्ष्मण आर्ट गैलरी संग्राहालय का उद्घाटन भी करेंगे.