’डॉक्टर बता रहे जेनेरिक दवाइयों के लाभ, किफायती और असरदार हैं ये’’चिरमिरी धन्वंतरि मेडिकल स्टोर पर दवाइयां लेने पहुंचे लोगों ने कहा आधी कीमत पर मिली दवाइयां

कोरिया 02 मार्च (वेदांत समाचार)। रियायती दरों पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयों की उपलब्धता से आम जन को दवाइयों के महंगे खर्च से राहत दिलाने की मंशा से राज्य शासन द्वारा शुरू की श्री धन्वन्तरि जेनरिक मेडिकल योजना अपने उद्देश्य को साकार कर रही है। नगरनिगम चिरमिरी में स्थित धन्वंतरि मेडिकल स्टोर पर दवाइयां लेने पहुंचे लोगों ने अपने अनुभव साझा किए। अपनी माताजी के लिए दवा लेने पहुंची युवती ने बताया कि पूर्व में जो दवा उन्हें बाज़ार में 950 रुपये तक में मिलती थी, धन्वंतरि मेडिकल स्टोर पर वह 350 रुपये में मिल रही है। इसी तरह एक अन्य व्यक्ति ने भी बताया कि वे स्टोर खुलने की शुरुआत से दवाई ले रहे हैं और उन्हें काफी बेहतर महसूस हो रहा है।जेनरिक दवाई का असर ब्रांडेड महंगी दवाइयों की ही तरह है। उन्होंने बताया कि पहले बाज़ार से उन्हें दवा 190 रुपये तक मिलती थी। अब 54 प्रतिशत छूट के साथ 70-80 रुपये में मिल रही है। दवा का खर्च अब बजट में आ गया है। इसी तरह हर महीने 3 हजार की दवा खरीदने वाली महिला ने बताया कि शासन की इस योजना से छूट के बाद मात्र 1 हजार रुपए में दवा मिली है, वाकई में यह योजना आम लोगों के लिए बचत वाली योजना है।
’डॉक्टर बता रहे जेनेरिक दवाइयों के लाभ, किफायती और असरदार हैं ये’
जिला अस्पताल बैकुण्ठपुर के अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉ राजेन्द्र बंसरिया ने जेनेरिक मेडिसिन के बारे में बताया कि ये दवाइयां नामी कम्पनियों की दवाइयों की तरह ही कारगर होतीं हैं। लोगों में धारणा आम है कि सस्ती दवाइयां असरदार नहीं होंगी। उन्होंने कहा कि जेनेरिक दवाइयां किफायती और बिल्कुल असरदार हैं।


शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ योगेश्वर सिंह ने बताया कि ये दवाइयां सस्ती होने के साथ कारगर होती हैं। वहीं डॉ शुभाशीष ने बताया कि जेनरिक दवाइयां लाभप्रद एवं गुणवत्तापूर्ण हैं। दवाइयों का समयानुसार उपयोग से थाइराइड, अस्थमा, ब्लूडप्रेशर, ब्लड शुगर जैसे अन्य बीमारियों से लोगों को राहत मिलती है।


जिले में वर्तमान 04 धन्वंतरि मेडिकल दुकान संचालित हैं, यहां लोगों को गुणवत्तापूर्ण दवाइयां सस्ते कीमत पर मिल रही है। पिछले 15 दिनों में नगर पालिका निगम चिरमिरी में 10 लाख 25 हजार की दवा की बिक्री हुई है। नगर पालिका परिषद मनेन्द्रगढ़ स्थित मेडिकल स्टोर में 32 हजार 672 रुपए, वहीं नगर पालिका निगम बैकुण्ठपुर में पिछले 1 सप्ताह में 3 हजार 28 रुपए तथा नगर पालिका परिषद शिवपुर चरचा के जेनरिक मेडिकल स्टोर से 7 हजार 50 रुपए की दवाइयों की खरीदी की गई।


मेडिकल दुकानों में सर्दी, ख़ासी, बुखार, ब्लड प्रेशर जैसी आम बीमारियों के साथ-साथ गंभीर बीमारियों की 251 दवाएं एवं 27 प्रकार के सर्जिकल आइटम भी उपलब्ध है। जिले में 03 दुकानें नगर पंचायत झगराखण्ड, नगर पंचायत नई लेदरी, नगर पंचायत खोंगापानी में प्रस्तावित हैं।