PM मोदी आज गति शक्ति पर वेबिनार को करेंगे संबोधित, इकोनोमिक ग्रोथ पर होगी चर्चा

डिपार्टमेंट फॉर प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (DPIIT) के बजट के बाद आज पीएम मोदी वेबिनार को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी सभी प्रतिभागियों को गति शक्ति के दृष्टिकोण और बजट के अभिसण पर संबोधन करेंगे. ‘राष्ट्र एक संपूर्ण दृष्टिकोण’ पर डीपीआईआईटी के सचिव अनुराग जैन इसकी अगुआई करेंगे. इसमें सड़क परिवहन व राजमार्ग सचिव गिरिधर अरमाने, कौशल विकास व उद्यमिता मंत्री राजेश अग्रवाल और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत भी शामिल होंगे.

आइये जानते हैं क्या है गति शक्ति

पीएम गतिशक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्लान एक योजना है. इसके तहत लोगों, वस्तुओं और सेवाओं की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अंतर को पाटने का काम होगा. इसका सीधा उद्देश्य जीवन की सरलता को बढ़ाना, व्यावसाय, व्यवधानों में तेजी लाना है. जानकारी के मुताबिक सरकार इस प्रोग्राम में 107 लाख करोड़ का खर्चा करेगी.

पीएम गतिशक्ति योजना के तहत कनेक्टिविटी को मजबूत करने का भी काम किया जाएगा. इसके लिए नेशनल हाइवे का 2 लाख किमी का इंटिग्रेटेड नेटवर्क तैयार होगा. इसके साथ ही भारतीय रेलवे व्यापार में और अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए 1600 मिलियन टन की कार्गों हैंडलिंग करेगा. साथ ही वन सिटी, वन ग्रिड के लक्ष्य को प्राप्त करने कि लिए करीब 35 हजार किमी में गैस पाइपलाइन नेटवर्क को बिछाने का काम होगा.