धड़ल्ले से चल रहा अवैध शराब, कबाड़ व डीजल का कारोबार

पाली। जिले के सरहदी क्षेत्र में इन दिनों अवैध कबाड़, डीजल व शराब का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। पुलिस की नाक के नीचे यह काम कई माह से निरंतर जारी है, पर पुलिस आरोपितों को पकड़ नहीं रही है।

कई वर्षों से पाली में संचालित एक ढाबा में लाकडाउन के समय भी हर ब्रांड की शराब उपलब्ध रहती थी और वर्तमान में भी शराब बेची जा रही है। शराब के साथ यह कारोबारी अवैध डीजल का काम कर रहा है और पेट्रोल पंप से कम कीमत पर वाहन चालकों को डीजल उपलब्ध कराता है। बताया जा रहा है कि हाईवे से रोजाना काफी संख्या में वाहनों का आवागमन होता है और चालक वाहन से डीजल निकाल कर ढाबा संचालक को बिक्री करते है। शराब दुकान के बंद होने के पश्चात शराबियों को चिंता नहीं रहती, क्योंकि किसी भी ब्रांड की शराब व चखने की यहां उपलब्ध रहती है। एक और जहां पुलिस अधीक्षक जिले में अवैध कारोबार पर नकेल कसने में कोई कमी नहीं छोड़ रहे। वही दूसरी ओर पुलिस के नाक के नीचे अवैध कारोबार का चलना स्थानीय पुलिस की सांठ-गांठ की ओर इशारा करता है।

क्षेत्र में पिछले छह माह से कबाड़ का अवैध कारोबार भी जमकर फल-फूल रहा है। लगभग 30 गाड़ियां फेरी कर कबाड़ का सामान एकत्र करती हैं और रात के अंधेरे में चोरी की घटना को अंजाम देते हैं। कबाड़ के कारोबार को रतनपुर के एक व्यापारी संचालित कर रहा है और पूरा माल रतनपुर भेजा जाता है। पिछले दिनों पाली स्थित स्टेडियम का गेट ही उखाड़ कर बदमाश ले गए। इससे क्षेत्र की जनता के मन में भय बना रहता है और अपनी जान माल की सुरक्षा के लिए लगातार चिंतित रहते हैं।बगदेवा से लेकर डूमर कछार तक पांच डीजल चोर सक्रिय हैं, जो रात के अंधेरे में डीजल का कारोबार करते हैं। हिंदुस्तान पैट्रोलियम के टैंकरों से डीजल व पेट्रोल की चोरी मिली भगत से की जा रही है। साथ हीहाईवे में चलने वाली गाड़ियों के मालिकों को आर्थिक क्षति होती है। फिलहाल पाली पुलिस पूरे मामले पर नाकाम साबित होते दिखाई दे रही है।