कटघोरा डीएफओ प्रेमलता ने पद संभाला, वन औऱ प्राणियों की सुरक्षा प्राथमिकता

पुष्पेन्द्र श्रीवास कोरबा: 24 फरवरी (वेदांत समाचार)। कटघोरा वनमण्डल की नवपदस्थ वनमण्डल अधिकारी प्रेमलता यादव ने गुरुवार को पदभार संभाल लिया। उनके पदभार ग्रहण करने के बाद वनमण्डल कार्यालय में एसडीओ (वन) एके तिवारी तथा समस्त रेंज के वनपरिक्षेत्राधिकारी व कर्मचारियों ने डीएफओ प्रेमलता यादव का पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। श्रीमती यादव ने अभिवादन स्वीकार केर सभी को मिल-जुल कर काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि वन के अधिकारी व कर्मचारियों का का प्रथम उद्देश्य वन संपदा और वन्य जीव की सुरक्षा होना चाहिए।

नवपदस्थ डीएफओ प्रेमलता यादव के स्वागत में केंदई रेंजर अश्विन चौबे, कटघोरा रेंजर अशोक मन्नेवार, पाली रेंजर मृत्युंजय शर्मा, ऐतमानगर व जटगा रेंजर शहादत खान के अलावा विभाग के अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

गौरतलब है कि पूर्व में कटघोरा वनमंडल एसडीओ रहते हुए प्रेमलता यादव ने कोसा फल की तस्करी का बड़ा मामला उजागर किया था। मानगुरु पर्वत पर कोसा फल के सैकड़ों वृक्षों की कटाई कर अस्पताल के पीछे बोरों में भरकर रखे गए कोसा फल की जब्ती प्रेमलता यादव ने की थी और यह उस समय की बड़ी कार्रवाई थी।

बाद में प्रेमलता यादव का तबादला हुआ और मामले की जांच ठंडी पड़ गई। वन अधिकारियों ने इस मामले का कोई रहस्य ना तो उजागर किया और संभवत: संलिप्त लोगों की धरपकड़ भी इस मामले में नहीं हुई है। इसके अलावा तबादला की गई डीएफओ शमा फारुखी के कार्यकाल में हुए स्टॉप डेम, नरवा विकास योजना, मुनारा घोटाला, वॉच टावर निर्माण घोटाला, सीमेंट घोटाला से लेकर अन्य सभी निर्माण और फर्जी मजदूरों के नाम पर किए गए भुगतान के मामले में संज्ञान लेकर गहन जांच की उम्मीद नए डीएफओ से की जा सकती है