जाति प्रमाण पत्र के निरस्त आवेदनों की समीक्षा कर आवेदक को अवसर दें – कलेक्टर,साप्ताहिक समीक्षा बैठक,

जांजगीर-चांपा22 फ़रवरी (वेदांत समाचार)। कलेक्टर जितेंद्र कुमार शुक्ला ने सभी एसडीएम को निर्देशित कर कहा है कि जाति प्रमाण पत्र के लिए वांछित दस्तावेज जरूरी है। उन्होंने कहा कि राजस्व अधिकारी जाति प्रमाण पत्र जारी करने सकारात्मक रूख अपनाएं। उन्होंने कहा कि जो आवेदन जायज है, उन्हें तुरंत प्रमाण-पत्र जारी करें। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के निरस्त आवेदनों की समीक्षा करने और आवेदक को औपचारिकताएं पूरी करने अवसर देने के निर्देश दिए।

कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर ने लंबित विभागीय प्रकरणों की क्रमबद्ध समीक्षा की और उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा- निर्देश दिए।

कलेक्टर ने भंडार क्रय नियम का पालन करते हुए शासन के निर्देशानुसार 28 फरवरी तक जनहित में विभागीय खरीदी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे नकारात्मक विभागीय खबरों पर वस्तुस्थिति की जानकारी उसी दिन दें ताकि समाचार से संबंधित सही तथ्य सामने आ सके। उन्होंने नकारात्मक खबरों और वस्तुस्थिति की जानकारी से संबंधित दस्तावेज संधारित करने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया।

आगामी 7 मार्च से प्रारंभ हो रहे विधानसभा सत्र के मद्देनजर कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि वे बिना अनुमति के अवकाश पर ना जाए और अपरिहार्य स्थिति में ही उनके पास अवकाश आवेदन प्रस्तुत करें।
कलेक्टर ने विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत बैंक ऋण प्रकरणों की समीक्षा करते हुए प्रकरणों का 31 मार्च के पहले निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने हितग्राही मूलक सभी योजनाओं में नियत समय पर लक्ष्य हासिल हो, यह कार्यवाही सुनिश्चित करने अधिकारियों को निर्देशित किया।

कोविड-19 टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने टीकाकरण की गति बढ़ाने कहा।
कलेक्टर ने फ्लैगशिप योजनाओं के तहत नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी, हाट बाजार क्लीनिक, गोधन न्याय योजना आदि की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

राजीव युवा मितान क्लब गठन का अनुमोदन –

कलेक्टर ने जिले की 657 ग्राम पंचायतों और नगरीय निकायों में गठित की जाने वाले राजीव युवा मितान क्लब की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि जिन ग्राम पंचायतों, नगरीय निकायों में क्लब का गठन किया जा चुका है, उनका अनुमोदन प्रभारी मंत्री से कराएं।

बैठक में सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव, वनमंडलाधिकारी श्रीमती प्रेमलता यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ गजेंद्र सिंह ठाकुर सहित जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।