कर्नाटकः बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या पर बवाल, धारा 144 लागू, स्कूल-कॉलेज बंद, घटना पर गरमाई सियासत- जानिए किसने-क्या कहा?

कर्नाटक (Karnataka) के शिवमोगा में बजरंग दल के कार्यकर्ता (Bajrang Dal Activist) की बेरहमी से हत्या कर दी गई है. बताया गया है कि उसे चाकुओं से गोदा गया है, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. इस घटना के बाद फैले खौफ के बीच इलाके की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. शांति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. साथ ही साथ शहर के स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं. वहीं, मामले पर राजनीति भी गर्म हो गई है. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार (Congress president DK Shivakumar) ने कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद से जुड़े होने की किसी भी अटकल को भी खारिज कर दिया. उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी इस घटना की निंदा करती है, हम चाहते हैं कि इस मामले में सही से जांच हो और आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की जाए. वहीं, बीजेपी नेता व ग्रामीण विकास मंत्री केएस ईश्वरप्पा (KS Eshwarappa) ने कहा है कि कार्यकर्ता की हत्या मुस्लिम गुंडों ने की है.

उनकी इस टिप्पणी को लेकर डीके शिवकुमार ने कहा, ‘ईश्वरप्पा पगल आदमी हैं, वह बकवास बातें बोलते हैं. उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाना चाहिए और बीजेपी को उन्हें बर्खास्त करना चाहिए. उन्हें देश में कोई माफ नहीं कर सकता. उन्होंने कहा था कि लाल किले पर राष्ट्रीय ध्वज के स्थान पर भगवा ध्वज लगाना चाहिए. मुझे पता नहीं बीजेपी चुप क्यों है?’

दोषियों को तुरंत सजा मिलनी चाहिएः सिद्धारमैया

कर्नाटक के मंत्री ईश्वरप्पा ने सोमवार को आरोप लगाया कि शिवमोग जिले में रविवार रात 23 वर्षीय बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या में मुस्लिम गुंडे शामिल थे. उन्होंने कांग्रेस के डीके शिवकुमार पर “मुस्लिम गुंडों को उकसाने” का आरोप लगाया. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस घटना को लेकर गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के इस्तीफे की मांग की. उन्होंने कहा, ‘मैं इस हत्या की निंदा करता हूं. कांग्रेस अहिंसा में विश्वास करती है. दोषियों को तुरंत सजा मिलनी चाहिए.’

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, ‘घटना की जांच जारी है, मुझे जानकारी है कि कुछ सुराग मिले हैं.’ वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा, ‘मैं इस घटना की निंदा करता हूं, ऐसी घटना नहीं होनी चाहिए. मामले में उपयुक्त कार्रवाई होनी चाहिए.

शिवमोगा में धारा 144 की गई लागू

बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या के बाद शिवमोगा में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई. डिप्टी कमिश्नर सेल्वामणि आर ने कहा कि इलाके में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है. कुल मिलाकर स्थिति शांतिपूर्ण है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस और आरएएफ को तैनात किया गया है. पोस्टमॉर्टम के बाद भारी पुलिस सुरक्षा के बीच मृतक के शव को उसके घर ले जाया गया. मौके पर बड़ी संख्या में बजरंग दल के कार्यकर्ता मौजूद हैं. शहर के सीगेहट्टी इलाके में कुछ शरारती तत्वों ने कई वाहनों को जला दिया. हालांकि, पुलिस ने कहा कि हत्या का हिजाब विवाद से कोई संबंध नहीं है.

नहीं थम रहा हिजाब विवाद

पिछले कुछ समय से शिक्षण संस्थानों में मुस्लिम लड़कियों के हिजाब पहनने पर प्रतिबंध को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. राज्यभर में कई जगहों पर दक्षिणपंथी संगठनों से जुड़े युवाओं व मुस्लिम लड़कियों को अपना समर्थन देने वालों के बीच हिंसक विरोध प्रदर्शन देखा गया. मुस्लिम लड़किया लगातार मांग कर रही हैं कि उन्हें शैक्षणिक संस्थाओं में हिजाब पहनने की इजाजत दी जाए, जबकि कई लोगों का मामना है कि शैक्षणिक संस्थानों का अपना ड्रेस कोड होता है. उसे फॉलो करना चाहिए, जोकि यह दर्शाता है कि संस्थान में पढ़ने आने वाले छात्र एक समाना हैं और उनके बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं है.