Falgun Month 2022 : जानें फाल्गुन मास में किन देवी-देवताओं की पूजा करना होगा फलदायी

हिंदू धर्म में सभी महीनों का अलग-अलग महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर महीने में कुछ खास काम करने की सलाह दी जाती है. हिंदी कैलेंडर (Hindi calendar) का अंतिम मास फाल्गुन मास (Falgun Month 2022) है. हिंदू कैलेंडर का अंतिम महीना होने के कारण भगवान की पूजा की जाती है और मोक्ष प्राप्त (fasts and festivals) करने के लिए विशेष प्रयास किए जाते हैं. आपको इस महीने देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहिए. इस महीने को खुशियों का महीना भी कहा जाता है. महाशिवरात्रि और होली जैसे प्रमुख त्योहार इस महीने के दौरान होते हैं. इस वर्ष फाल्गुन मास 17 फरवरी से शुरू होकर 18 मार्च को समाप्त होगा. आइए जानें फाल्गुन मास में आपको कौन-कौन से काम करने चाहिए जिससे आपको सुख की प्राप्ति हो.

भगवान कृष्ण की पूजा करें

वैसे तो बहुत से लोग सालभर भी भगवान कृष्ण की पूजा करते हैं लेकिन विशेष रूप से फाल्गुन के महीने में श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. इस महीने में लड्डू गोपाल की भक्ति और सेवा फलदायी साबित होती है. इस पूरे महीने में मुख्य रूप से लड्डू गोपाल की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

शिवलिंग पर जल चढ़ाएं

फाल्गुन मास में नियमित रूप से शिवलिंग पर जल चढ़ाएं. फाल्गुन मास में शिवलिंग पर जल चढ़ाने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. क्योंकि इसी महीने में शिवरात्रि भी पड़ती है, इसलिए भगवान शिव की पूजा का विशेष महत्व है.

फाल्गुन मास में दान करें

फाल्गुन के पूरे महीने में दान करना बहुत फलदायी होता है. अगर आप अपने घर में सुख-समृद्धि चाहते हैं तो आपको अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों को दान देना चाहिए. इस महीने गरीबों को दान देने के साथ-साथ पितरों को भी प्रसाद चढ़ाना चाहिए. अपनी क्षमता के अनुसार गरीबों को धन, अनाज और वस्त्र दान करने चाहिए.

पवित्र नदी में स्नान करें

फाल्गुन मास में सुबह जल्दी उठकर पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इस महीने में गंगा जैसी पवित्र नदी में स्नान करने का विशेष महत्व है. शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति इस महीने पवित्र नदी में स्नान करता है, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

देवी लक्ष्मी की पूजा करें

फाल्गुन मास में लक्ष्मी पूजा का भी विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि फाल्गुन मास के दौरान देवी लक्ष्मी की पूजा करने से विशेष आशीर्वाद मिलता है. आप खुद को कभी भी आर्थिक परेशानी में नहीं पाएंगे. पूजा के समय आपको देवी लक्ष्मी को कमल के फूल और खीर का भोग लगाना चाहिए.