SSC CHSL Exam 2022: एसएससी सीएचएसएल उमंग मोबाइल ऐप के जरिए भी कर सकते हैं आवेदन, यहां देखें प्रोसेस

SSC CHSL Exam 2022: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने घोषणा की है कि उम्मीदवार उमंग मोबाइल ऐप (UMANG mobile App) के माध्यम से संयुक्त उच्च माध्यमिक (10 + 2) स्तर परीक्षा-2021 या सीएचएसएल परीक्षा (CHSL Exam) 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. एसएससी ने ट्विटर पर एक आधिकारिक नोटिस में कहा है कि “संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10 + 2) स्तर की परीक्षा -2021 के इच्छुक उम्मीदवार ध्यान दें कि वे UMANG मोबाइल ऐप के माध्यम से भी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जो कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY), सरकार की एक डिजिटल इंडिया पहल है.

आवेदन प्रोसेस 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है आखिरी तारीख 7 मार्च 2022 है. आवेदन फीस जमा करने की आखिरी तारीख 8 मार्च है. चलान करने की आखिरी तारीख 9 मार्च है. आवेदन फॉर्म करेक्शन विंडो खुलने की तारीख 11 मार्च से 15 तक है. एसएससी सीएचएसएल (SSC CHSL) परीक्षा मई में होगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार नोटफिकेशन देखें.

ऐसे करें अप्लाई (How to fill SSC CHSL 2022 application form)

SSC CHSL 2022 ऑनलाइन पंजीकरण – न्यू यूजर बटन पर क्लिक करें और SSC CHSL पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें.

प्रासंगिक स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करें.

मांगे गई सभी दस्तावेजों को स्कैन किए गए दस्तावेज अपलोड करने होंगे.

एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2022 भरें.

आवेदकों को आवेदन पत्र पर सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे.

आवेदन शुल्क भुगतान, शुल्क का भुगतान केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जा सकता है.

अंतिम सबमिशन एसएससी सीएचएसएल 2022 आवेदन पत्र में दर्ज सभी की जांच करें और इसे जमा करें.

SSC CHSL 2022 परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो देश भर के विभिन्न शहरों में आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को एसएससी सीएचएसएल आवेदन पत्र 2022 भरते समय उस क्षेत्र में परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा जिसके लिए वे आवेदन कर रहे हैं.

SSC CHSL परीक्षा के माध्यम से, आयोग भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों / विभागों / कार्यालयों और विभिन्न संवैधानिक निकायों / सांविधिक निकायों के लिए लोअर डिवीजनल क्लर्क / जूनियर सचिवालय सहायक, डाक सहायक / सॉर्टिंग सहायक और डाटा एंट्री ऑपरेटर / ट्रिब्यूनल, आदि पदों की भर्ती की जाती है. एसएससी ने अभी तक रिक्तियों की संख्या जारी नहीं की है और जल्द ही जारी होने की उम्मीद है.