कोरबा ब्रेकिंग : SP के निर्देश पर खनिज विभाग ने देर रात अवैध कोल स्टाक पर पुलिस और माइनिंग की टीम ने मारा छापा, लाखों का कोयला जब्त…कोल माफियाओं में मचा हड़कंप

कोरबा 19 फरवरी (वेदांत समाचार)। कोरबा में पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने देर रात छापामार कार्रवाई कर 50 टन चोरी का कोयला समेत एक ट्रैक्टर को जब्त किया है। पकड़े गये कोयले की कीमत लाखो में बताई जा रही है, जिसे तस्कर जिले की खदानों से चोरी कर दूसरे राज्यों में खपाया करते थे। बताया जा रहा है पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने जिस अवैल कोल स्टाक पर कार्रवाई की है, वह प्रहलाद सिंह और विशाल सिंह नामक कोल तस्करो का है, जो कि जिले से चोरी का कोयला दूसरे राज्यों में खपाने का काम करते है।

इस रेड के बाद एक बार फिर कोल माफियाओं के बीच हड़कंप मचा हुआ है।गौरतलब है कि सूबे के मुखिया भूपेश बघेल अवैध कारोबार और माफिया राज के सख्त खिलाफ है। ऐसे में कोरबा जिले में अवैध कारोबार के खिलाफ कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दे रखे है। बताया जा रहा है कि हरदीबाजार क्षेत्र के मलगांव में बड़े पैमाने पर कोयले का स्टाक जमा कर बाहर भेजे जाने की सूचना मिली थी। जिस पर देर रात पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने मौके पर छापामार कार्रवाई की और मौके से 50 टन कोयला के साथ ही कोयला परिवहन में प्रयुक्त एक ट्रैक्टर को जप्त किया है। पुलिस टीम को दखते ही कोयला तस्कर मौके से भाग निगले।

विभाग की माने तो जप्त कोयले की कीमत 2 लाख रूपये से अधिक है। सूत्रों की माने तो हरदीबाजार के रैकी सहित मलगांव क्षेत्र में प्रहलाद सिह, विशाल सिंह सहित गुल्लू यादव नामक कोयला तस्कर सिंडिकेट बनाकर इस अवैध कारोबार का संचालन कर रहे है। ग्रामीणो के जरिये एसईसीएल दीपका खदान से कोयला चोरी करवाने के बाद प्रहलाद सिंह का गिरोह चोरी के इस कोयले को यूपी और बंगाल में मोटी कीमत में खपाते है। चूंकि कोयला खनिज की श्रेणी में आता है जिस पर सीधे कार्यवाही माइनिंग विभाग को करना होता है ,अब पुलिस अधीक्षक ने भी संयुक्त टीम बनाकर कार्यवाही करवाया है,पुलिस अफसरों के मुताबिक कार्यवाही का प्रतिवेदन माइनिंग विभाग को भेजा जाएगा ,अंतिम निर्णय माइनिंग विभाग ही करेगा ।