नया न्यूज टैब भरोसेमंद न्यूज सोर्सेज की एक कटेगरी से न्यूज को शो करेगा. इसलिए, ‘न्यूजफीड’ से ‘न्यूज’ को हटाना Facebook के लिए न्यूज और जनरल नॉन-न्यूज फीड के बीच फर्क करने का तरीका हो सकता है.
मेटा ने फेसबुक न्यूज फीड का नाम बदल दिया है. न्यूज फीड को अब सिर्फ ‘फीड’ कहा जाएगा. ब्रांड प्लेटफॉर्म में कुछ जरूरी बदलाव कर रहा है क्योंकि ‘न्यूज फीड’ में ‘न्यूज’ का जिक्र यूजर्स को भ्रम में डाल सकता था. ‘न्यूज’ लेबल ने कुछ लोगों को यह यकीन दिलाया है कि मेनस्ट्रीम में केवल न्यूज हैं. ने ट्विटर पर घोषणा की, “आज से, हमारे न्यूज फीड को अब ‘फीड’ के नाम से जाना जाएगा.” “हैप्पी स्क्रॉलिंग!” ‘न्यूज फीड’ नाम तब से लागू है जब इस फीचर को पहली बार 15 साल पहले पेश किया गया था.
एक बयान में, फेसबुक के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि नया नाम यूजर द्वारा अपने फीड पर देखे जाने वाले सभी तरह के कंटेंट को बेहतर ढंग से शो करने के लिए अपडेट किया गया है. कंपनी ने कहा कि नया नाम ऐप में फीचर के काम करने के तरीके को नहीं बदलेगा.
हालांकि, चीजें उतनी आसान नहीं हैं जितनी वो मेटावर्स में लगती हैं. इस बदलाव को देखने का एक तरीका यह है कि इसे कंपनी के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक जगह से दूर करने के तरीके के रूप में देखा जाए जो लंबे समय से गलत सूचना से जुड़ा हुआ है. मेटा ने अपनी ओर से अपने प्लेटफॉर्म में ऐसे बदलाव किए हैं कि उसके आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बेस्ड एल्गोरिदम गलत सूचना फैलाने वाले पोस्ट को ढूंढने और हटाने में बेहतर तरीके से काम कर रहे हैं.
इसे देखने का दूसरा तरीका यह है कि न्यूजफीड का नाम बदलकर फीड करके, फेसबुक अपने प्लेटफॉर्म को बेहतर कर रहा है. कंपनी ने इस हफ्ते की शुरुआत में घोषणा की थी कि वह फ्रांस में अपने यूजर्स के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया ‘न्यूज’ टैब रोल आउट कर रही है. यह नया न्यूज टैब भरोसेमंद न्यूज सोर्सेज की एक कटेगरी से न्यूज को शो करेगा. इसलिए, ‘न्यूजफीड’ से ‘न्यूज’ को हटाना फेसबुक के लिए न्यूज और जनरल नॉन-न्यूज फीड के बीच अंतर करने का तरीका हो सकता है.
इस बीच, फेसबुक ने ग्लोबल लेवल पर डेली यूजर्स को खो दिया, उम्मीद से कम ऐड ग्रोथ की रिपोर्ट करते हुए, जिसने अपने स्टॉक को लगभग 20 प्रतिशत तक गिरा दिया. बड़े पैमाने पर स्टॉक ड्रॉप ने इसकी मार्केट वैल्यू में लगभग 200 बिलियन डॉलर का तुरंत सफाया कर दिया. मेटा के स्वामित्व वाले फेसबुक प्लेटफॉर्म ने 2021 की चौथी तिमाही में 1.929 बिलियन डेली यूजर रजिस्टर किए.
[metaslider id="347522"]