JEE Main 2022: इस बार छात्रों को चार के बजाए 2 मौके, तारीख को लेकर आया ये अपडेट

JEE Main 2022: आईआईटी (IIT) में एडमिशन के लिए होने वाली जेईई मेन (JEE MAIN) 2022 की तारीख जल्द घोषित हो सकती है. इस बीच इस परीक्षा को लेकर बड़ी खबर ये है कि इस बार इंजीनियरिंग परीक्षा के उम्मीदवारों को चार नहीं बल्कि दो मौके मिलेंगे. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि इस एक्जाम को आयोजित कराने वाली एजेंसी एनटीए (NTA) इसका एंट्रेंस टेस्ट केवल अप्रैल और मई में आयोजित करने जा रहा है.

इस बार सिर्फ 2 मौके

टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस बार अभ्यर्थियों को सिर्फ 2 मौके दिए जाएंगे. 2021 में कोरोना महामारी के चलते पैदा हुई परिस्थितियों को देखते हुए JEE Main 2021 परीक्षा 4 फेज में आयोजित की गई थी और छात्रों को सभी फेज़ में शामिल होने का अवसर दिया गया था. लेकिन नए आदेश के तहत इस बार 2022 में दो चरण में परीक्षा आयोजित होगी. वहीं शिक्षा और स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ NTE की शुरुआती चर्चा के अनुसार NEET-UG जून के तीसरे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह के बीच आयोजित की जाएगी. पिछले साल 2021 में लगभग 26 लाख छात्रों ने इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य परीक्षाओं के लिए आवेदन किया था. 

2019 में हुआ था बदलाव

एक छात्र के लिए इस परीक्षा के मौके साल 2019 में एक से बढ़ाकर दो किए गए थे. साल 2021 में इस परीक्षा के लिए चार मौके दिए गए. जिसके कुछ नतीजों से पता चलता है कि इस हाई प्रेसर एक्जाम में कई मौके देने से परीक्षार्थियों को फायदा हुआ. सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होगी. हालांकि जेईई मेन 2022 की तारीखें फाइनल करने से पहले कई अन्य राज्य बोर्ड की परीक्षा तारीखों पर भी विचार करना होगा.