सांसद राहुल गांधी ने भी तिखुर शेक के स्वाद को कहा था अतुलनीय

कोण्डागांव 15 फरवरी (वेदांत समाचार)। रायपुर के साइंस कॉलेज में आयोजित राज्यस्तरीय मेले में कोण्डागांव के उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के उत्पादों के प्रति लोग दिल खोल कर उत्साह दिखा रहे हैं। इसका प्रतिसाद है कि 3 फरवरी से प्रारंभ इस मेले में दो दिनों में 45 हजार रुपयों के उत्पादों का विक्रय हो गया है।

ज्ञात हो कि राज्य स्तरीय मेले में जिले के उड़ान महिला प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की महिलाओं ने नारियल, सूखे मेवे और रागी के स्वादिष्ट भरपूर पोषण युक्त कुकीज़, गोबर निर्मित धुप अगरबत्ती एवं धुपबत्ती, आम, कटहल,नीबू खट्ठा, नीबू मीठा, भरवा मिर्च, चटपटी हरी मिर्च, लाल मिर्च, लहसुन, अदरक, हल्दी, जिमीकंद, आवंला, मशरूम और मिश्रित जैसे 10 प्रकार के अचारों, हस्तशिल्प निर्मित आभूषणों एवं राखियों आदि की प्रदर्शनी लगाने के साथ इनका विक्रय भी किया जा रहा है।

इसके मेले में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और सांसद राहुल गांधी ने तीखुर शेक और  तीखुर के हल्वे का स्वाद लिया था। जिसके बाद सांसद राहुल गांधी ने इसके स्वाद को अतुलनीय बताते हुए कहा था कि इन उत्पादों का तो विश्वस्तर पर प्रचार किया जाना चाहिए। ये अपने आप में बेमिसाल हैं। उन्होंने इसके व्यापक प्रचार प्रसार को भी कहा था। इस पर महिलाओं द्वारा उन्हें बताया गया कि उड़ान के उत्पादों को अब दुबई एवं अन्य स्थानों पर निर्यात किया जा रहा है। जिसका रेस्पॉन्स भी अच्छा मिल रहा है।

इस सम्बंध में जिला मिशन प्रबन्धक विनय सिंह ने बताया कि मेले में आ रहे अतिथियों तथा आम जनता से उड़ान महिला कृषक प्रोड्यूसर कंपनी के उत्पादों के प्रति अच्छा रिस्पांस प्राप्त हो रहा है। लोगों को महिलाओं द्वारा निर्मित अगरबत्तियों, हरी मिर्च की चटनी एवं 10 प्रकार के आचार खासे पसन्द आ रहे हैं। लोग एक बार समान ले जाने के बाद पुनः समान खरीदी के लिए अगले दिन आ रहे हैं। जहां उन्हें पुनः उत्पादों को पाने के लिए कोंडानार की वेबसाइट तथा ई कॉमर्स वेबसाइटों में उपलब्धता की भी जानकारी दी जा रही है। अब तक उड़ान ने मेले में 45 हजार के उत्पादों का विक्रय किया जा चुका है। अगले 2 दिनों में यह संख्या और भी बढ़ने की संभावना है।

ज्ञात हो कि जिले की ओर से राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा के मार्गदर्शन में एरोमेटिक कोण्डानार अभियान, नरियर महाअभियान, मावा कोंडनार पर्यटन, शिल्पनगरी तथा जनजातीय कलाओं, श्रृंगार आदिम ज्वेलरी, सुपोषण अभियान अंतर्गत नंगत पिला कार्यक्रम, अंडा उत्पादन ईकाई आदि की आकर्षक प्रदर्शनी एवं चलित मॉडल लगाए गए है। जिनकी प्रशंसा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा भी की गई थी।