लकड़ी बीनने के विवाद में हुई थी बुजुर्ग की हत्या, युवक ने लड़की से वारकर मारा था, आरोपी गिरफ्तार

भिलाई, 12 फरवरी (वेदांत समाचार)। दुर्ग पुलिस ने नेवई थाना अंतर्गत जवाहर उद्यान के बगल में मिली बुजुर्ग की लाश के हत्यारे को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की पहचान संतोष निर्मलकर (45 साल) कोनारी थाना पुलगांव के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

मामले का खुलासा करते हुए एसएसपी बीएन मीणा ने बताया कि नेवई पुलिस को बीती 25 जनवरी को सूचना मिली थी कि जवाहर उद्यान के बगल में स्थित फारेस्ट एवेन्यु रोड से लगे जंगलनुमा क्षेत्र में एक बुजुर्ग का शव पड़ा हुआ है। उसके शरीर में गंभीर चोट के निशान हैं और खून भी काफी बहा है। इसके बाद वहां नेवाई टीआई भारती मरकाम और सीएसपी भिलाई नगर आरके जोशी मौके पर पहुंचे। उन्होंने पाया कि मृतक के सिर में बाए तरफ किसी भारी चीज से मारा गया है, जिससे उसकी मौत हुई है।

बाद में मृतक की पहचान शंकर लाल यादव (83 साल) निवासी टंकी मरोदा के रूप में हुई। मृतक रिटायर्ड बीएसपी कर्मी था और वहां रोज पानी गर्म करने के लिए लकड़ी लेने जाता था। वहां उसके अलावा दो लोग और भी लकड़ी बीनने जाते थे और उस लकड़ी को बेचकर अपनी रोजी रोटी चलाते थे। इसी दौरान आरोपी और बुजुर्ग के बीच लकड़ी बनने को लेकर विवाद हुआ हो गया। आरोपी ने गुस्से में आकर एक मोटी लकड़ी का डंडा उठाया और बुजुर्ग के ऊपर वार कर दिया। इससे बुजुर्ग शंकर यादव वहीं ढेर होकर गिर गया। इसके बाद आरोपी वहीं से भाग गया। पुलिस ने आरोपी की शिनाख्त पर घटना में प्रयुक्त लकड़ी, साइकिल और कपड़ा को जब्त कर लिया है।

200 लोगों से सघन पूछताछ के बाद लगा आरोपी का सुराग

जवाहर उद्यान में सीसीटीवी कैमरा लगा है, लेकिन उससे आरोपी की पहचान नहीं हुई। इसके बाद पुलिस ने वहां पर लकड़ी व कचरा बीनने लोगों से पूछताछ की। उन्होंने संदेही का हुलिया बताया, लेकिन नाम पता नहीं बता पाए। इसके बाद पुलिस ने उस रास्ते से रोजाना आने जाने वाले और आस पास के रहने वाले करीब 200 लोगों से सघनता से पूछताछ की। इसके बाद आरोपी के बारे में बता चला। पुलिस ने आरोपी संतोष निर्मलकर को गिरफ्तार कर कड़ाई से पूछताछ किया तो उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया।

पूछताछ में आरोपी संतोष ने बताया कि घटना के समय शंकर लाल यादव सूखी लकडी बीनने गया था। वहां आरोपी भी पहुंचा था। संतोष लकड़ी बीनने लगा तो शंकर लाल ने उसे लकड़ी बीनने से मना किया। जब आरोपी नहीं माना तो शंकर ने पास पड़े पत्थर से संतोष को मार दिया। इससे दोनों के बीच विवाद हो गया। इससे संतोष इतना आक्रोशित हो गया कि उसने पास पड़े लकड़ी से मृतक के सिर पर प्राण घातक हमला कर दिया। इसके बाद मृतक लहूलुहान होकर गिर गया। मृतक का घून देखकर आरोपी घबरा गया और वहां से भागकर सेक्टर 4 पेट्रोल पंप बोरिया गेट रोड पहुंचा। इसके बाद पास स्थित पान ठेला में हाथ मुंह धोकर अपनी साइकल से भाग गया।