बजट सत्र : लोकसभा की कार्रवाई 14 मार्च तक स्थगित

नई दिल्ली12 फ़रवरी (वेदांत समाचार)।  लोकसभा की कार्यवाही 14 मार्च शाम चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके साथ ही बजट सत्र के पहले चरण के लिए 31 जनवरी से शुरू हुई लोकसभा की कार्रवाई पूरी हो गई और दूसरे चरण की कार्यवाही 14 मार्च से शुरू होगी।

इससे पहले दिन में अध्यक्ष ओम बिरला ने सत्र के दौरान सदस्यों का सहयोग देने के लिए आभार जताया और कहा बजट सत्र के प्रथम चरण में सदस्यों की सक्रिय भागीदारी रही और सकारात्मक सहयोग मिला। कोरोना संक्रमण की चुनौतियों के बावजूद सदस्यों ने सदन में देर रात तक कार्य करते हुए अपने संवैधानिक दायित्वों को प्रतिबद्धता के साथ निभाया जिससे हम 121 प्रतिशत की उच्च कार्य उत्पादकता प्राप्त कर सके।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के लिए आवंटित 12 घंटे के समय के स्थान पर 15 घंटे 13 मिनट चर्चा हुई जिसमें 60 सदस्यों ने भाग लिया और 60 अन्य सदस्यों ने अपने भाषण सभा पटल पर रखे।

बिरला ने कहा कि इसी तरह आम बजट पर सामान्य चर्चा के लिए आवंटित 12 घंटे के स्थान पर कुल 15 घंटे 33 मिनट चर्चा हुई जिसमें 81 सदस्यों ने भाग लिया और 63 अन्य सदस्यों ने अपने भाषण सभा पटल पर रखे। इस दौरान सभी सदस्यों ने सदन को संचालित करने में अपना सहयोग दिया तथा सभी विषयों पर व्यापक चर्चा-संवाद हुआ।