IPL 2022 Auction: आईपीएल नीलामी में नाम देते वक्त खिलाड़ी हुआ ‘अनकैप्ड’, फिर करता है इंटरनेशनल डेब्यू , तो क्या होगा?

अनकैप्ड प्लेयर (Uncapped Player). यानी वो खिलाड़ी जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व नहीं किया हो. कैप्ड प्लेयर (Capped Player) मतलब वो खिलाड़ी जो देश के लिए इंटरनेशनल मैच खेल चुके हों. अब ऐसे में सवाल बड़ा है, कि क्या होगा अगर खिलाड़ी आईपीएल नीलामी में अपना नाम देते वक्त अनकैप्ड हो, पर उसके ठीक बाद वो इंटरनेशनल डेब्यू करता है. क्या उसकी नीलामी अनकैप्ड खिलाड़ियों की श्रेणी में ही होगी. या फिर नीलामी में उसका नाम कैप्ड प्लेयर की हैसियत से पुकारा जाएगा. IPL 2022 का मेगा ऑक्शन (IPL 2022 Mega Auction) शुरू हो रहा है. और, उसमें भी शामिल एक ऐसा खिलाड़ी है. तो क्यों ना इस सवाल का जवाब उसी खिलाड़ी के उदाहरण से समझा जाए.

IPL 2022 के ऑक्शन में शामिल वो खिलाड़ी हैं दीपक हुड्डा, जिन्होंने जब आईपीएल नीलामी में अपना नाम दर्ज कराया था तब वो अनकैप्ड थे. लेकिन, फिर वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में उन्हें इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला. अब इस सूरत में दीपक हुड्डा का नाम आईपीएल 2022 की नीलामी में किस कैटेगरी में लिया जाएगा?

नीलामी से पहले अनकैप्ड प्लेयर का अगर हो जाए इंटरनेशनल डेब्यू तो…?

दीपक हुड्डा ने पिछले हफ्ते वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अपना इंटरनेशनल डेब्यू किया था. इस डेब्यू के बाद दीपक हुड्डा के नाम को आईपीएल नीलामी की कैप्ड कैटेगरी में पुकारा जाएगा. फिर भले ही उन्होंने अपना नाम बतौर अनकैप्ड प्लेयर ऑक्शन में दर्ज कराया था. ये नियम सिर्फ हुड्डा पर ही नहीं बल्कि इस कंडीशन में उलझने वाले तमाम क्रिकेटरों पर लागू होगी. हालांकि, इसमें ये साफ नहीं है कि इस तरह के कैप्ड प्लेयर आईपीएल के किस सेट नंबर में फिट बैठेंगे?

पहली इंटरनेशनल सीरीज की अच्छी शुरुआत

आईपीएल नीलामी से पहले भारत के लिए डेब्यू करने वाले दीपक हुड्डा ने अपनी पहली इंटरनेशनल सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से टीम के लिए योगदान दिया है. वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहले वनडे में तो वो सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर भारत को मैच जिताकर ही लौटे. हालांकि, आगे वो भारतीय टीम में अपनी जगह बरकरार रख पाने में कहां तक सफल होंगे, फिलहाल कहना जल्दबाजी होगी. लेकिन, इतना तय है कि आईपीएल नीलामी में जब उनका नाम गूंजेगा तो उन्हें खरीदने की होड़ जरूर मचेगी.