अब IPPB अकाउंट बंद करने के लिए भी देना होगा चार्ज, पोस्ट ऑफिस ने जारी किया ये नया नियम

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) ने डिजिटल सेविंग अकाउंट बंद करने का चार्ज लेना शुरू किया है. अगर आप आईपीपीबी अकाउंट बंद कराने जा रहे हैं, तो यह नया नियम जान लें. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट को बंद कराने के लिए आपको 150 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा. नया नियम 5 मार्च 2022 से लागू हो रहा है. यह चार्ज तभी लगेगा जब केवाईसी अपडेट नहीं होने के चलते डिजिटल सेविंग अकाउंट (Digital Saving Account) साल भर बाद बंद हो जाए. इसके अलावा अगर खाता बंद होता है या बंद कराते हैं तो उस पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारतीय डाक का विभाग है जो डाक विभाग द्वारा चलाया जाता है. आईपीपीबी में खुलने वाले डिजिटल अकाउंट से ग्राहक ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) की सुविधा लेते हैं. आईपीपीबी खाते से पोस्ट ऑफिस के किसी भी खाते में आसानी से ऑनलाइन पैसे जमा कर सकते हैं.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक वेबसाइट पर कहा गया है, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने डिजिटल सेविंग बैंक अकाउंट क्लोजर चार्ज के तौर पर 150 रुपये प्लस जीएसटी का नियम बनाया है जो कि 5 मार्च 2022 से लागू होगा. यह चार्ज तभी लगेगा जब डिजिटल सेविंग अकाउंट केवाईसी अपडेट नहीं होने के चलते खाता खुलने के एक साल बाद बंद हो गया हो. आईपीपीबी ने कहा है कि इस चार्ज से बचने के लिए और निर्बाध बैंकिंग सुविधाएं लेने के लिए खाता खुलने के 1 साल के अंदर डिजिटल सेविंग अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में अपग्रेड कराएं. यह काम किसी भी आईपीपीबी एक्सेस पॉइंट पर जाकर किया जा सकता है.

क्या होता है डिजिटल सेविंग अकाउंट

डिजिटल सेविंग अकाउंट का अर्थ हुआ जो खाता डिजिटली या मोबाइल-कंप्यूटर के जरिये खोला जाता है. खाता खोलते वक्त ज्यादा कागजी कार्यवाही नहीं होती और आसानी से अकाउंट खुल जाता है. हालांकि आधार और पैन कार्ड अनिवार्य है, तभी आप आईपीपीबी में डिजिटल बैंक अकाउंट खोल सकेंगे. बाद में अगर इस खाते से बिना किसी रुकावट के बैंकिंग सेवाएं लेनी हैं तो आपको डिजिटल सेविंग अकाउंट को रेगुलर सेविंग अकाउंट में बदल लेना चाहिए.

डिजिटल सेविंग अकाउंट खोले जाने के 1 साल के अंदर केवाईसी अपडेट कराना होगा, नहीं तो खाता बंद हो जाएगा. अगर आप डिजिटल सेविंग अकाउंट खोलने के साल भर के भीतर उसे बंद कराना चाहते हैं तो 150 रुपये प्लस जीएसटी देना होगा. अगर कस्टमर ने खाते में ईमेल आईडी अपडेट किया है तो साल भर के अंदर फिजिकल स्टेटमेंट पाने का चार्ज 50 रुपये है और साल भर बाद 100 रुपये है. इसके लिए जीएसटी भी देना होगा.

IPPB का नया नियम

ग्राहक चाहे तो खाता खुलने के 12 महीने के भीतर केवाईसी अपडेट कर डिजिटल सेविंग अकाउंट को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट या POSA से लिंक करा सकता है. डिजिटल सेविंग अकाउंट का री-केवाईसी कराने के साल भर के अंदर उसे रेगुलर सेविंग अकाउंट में तब्दील किया जा सकता है. पिछले साल नवंबर महीने में आईपीपीबी ने सेविंग खाते से कैश विड्रॉल का नियम बदला था और महीने में 4 ट्रांजैक्शन को मुफ्त में रखा था. उसके बाद के ट्रांजैक्शन पर 25 रुपये देने होंगे.