‘‘आप मन के सुरक्षा,आप मन के हाथ, छत्तीसगढ़ पुलिस आप मन के साथ’’, कोंडागांव जिले के केशकाल मे पुलिस द्वारा ’’अभिव्यक्ति’’ ऐप का किया जा रहा प्रचार प्रसार

कोण्डागांव 7 फरवरी (वेदांत समाचार)। राज्य की महिलाओ की सुरक्षा के लिए मुख्यमंत्री ने अभिव्यक्ति ऐप लांच किया है। इस ऐप को छत्तीसगढ के पुलिस विभाग द्वारा तैयार किया गया है। छत्तीसगढ सरकार के अभिव्यक्ति ऐप के माध्यम से राज्य की महिलाओं/युवतियों को तत्काल सहायता मिलेगा। यूजर सेे त्वरित पुलिस सहायता पहुचेगी। इसके अलावा इस ऐप के माध्यम से महिलाओ/युवतियों को थाने जाने की भी जरूरत नही पडे़गी महिलाएं ऐप के माध्यम से ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। इसके अतिरिक्त राज्य की महिलाए अब अपनी सुरक्षा को लेकर सुझाव भी पुलिस विभाग तक पहुचा सकेगी।

पुलिस अधीक्षक कोण्डागाॅव दिव्यांग पटेल (भा.पु.से.) के आदेश से एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शोभराज अग्रवाल के निदेर्शन एवं उप पुलिस अधीक्षक प्रतिभा चंद्रा के नेतृत्व मे कोण्डागाव जिले में ’’अभिव्यक्ति’’ ऐप का व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिससे जिले की महिलाएं/युवतियां शासन की मंशा के अनुरूप ’’अभिव्यक्ति’’ ऐप से लाभान्वित हो सके। इसी कडी में केशकाल शहर में निरीक्षक राजेन्द्र मण्डावी के नेतृत्व में ’’शास0 कन्या हायर सेकेंडरी विद्यालय केशकाल, आत्मनंद विद्यालय केशकाल, शहर के जगदीश माल, शब्बीर फैसन हाउस माल, अपना बाजार व अनेक छोटी बडी दुकानों में काम करने वाली महिलाओ /युवतियों को केशकाल में अभिव्यक्ति ऐप के बारे में बताकर प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

इस ऐप के इस्तेमाल के लिए सबसे पहले महिलाओ/युवतियों को अपने मोबाईल फोन में प्ले स्टोर से अभिव्यक्ति ऐप डाउनलोड करना है जिसमें उन्हे साईन इन करना है, अपना मोबाईल नंबर डालना है, ओटीपी आयेगा उसे ऐप में डालना है, केवायसी अपडेट करना है, जिसके बाद महिलाए कभी भी इस ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत अपलोड कर तुरंत पुलिस से सहायता प्राप्त कर सकती है। महिलाओ /युवतियों के मोबाईल में ’’अभिव्यक्ति’’ ऐप डाउनलोड कराकर प्रायोगिक तौर पर एस.ओ.एस. बटन दबाकर आपात काल में उपयोग के लिए अभ्यास कराया गया। जिसमें एस.ओ.एस. बटन दबाते ही कुछ सेकण्ड में पुलिस मुख्यालय से महिला के पास काॅल आया एवं परेशानी के संबंध में पुछताछ की गयी।

 

महिलाओं की सुरक्षा के लिए किये जा रहे ’’अभिव्यक्ति’’ ऐप का प्रचार प्रसार में थाना केशकाल से सउनि सुनिता उईके एवं महेश्वरी शांडिल्य, जयो चन्द्रवंशी, संजय बिसेन, ईश्वर नेताम, जितेन्द्र माहला का विशेष योगदान रहा।