खेत में लगे विद्युत उपकरणों की चोरी करने सक्रिय गैंग

धमतरी, 5 फरवरी (वेदांत समाचार) । किसानों को अपनी फसलों को बचाने के लिए जहां एक ओर बेसहारा मवेशियों की समस्या से जूझना पड़ रहा है, तो दूसरी ओर उन्हें ठंड में चोरों से मोटर पंप बचाने के लिए रखवाली करनी पड़ रही है। चोरों का समूह किसानों के मोटर पंप को निशाना बना रहे हैं। क्षेत्र में सक्रिय चाेरों से खेत में लगे मोटर पंप, केबल वायर, स्टार्टर को बचाने के लिए किसानों को इन दिनों रतजगा करना पड़ रहा है।

सभी किसानों ने पुलिस से इस क्षेत्र में संदिग्धों को ढूंढकर पकड़ने की मांग की है, ताकि किसानों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

किसान खेतों की सिंचाई के लिए बोर, नहर में मोटर पंप लगाकर रखते हैं। इन मोटर पंपों की मदद से वे सिंचाई करते हैं लेकिन रात में चोर मोटर पंप चोरी कर रहे हैं। ऐसे में किसानों के लिए अपनी फसलों की सिंचाई करना मुश्किल हो गया है। भैसबोड़ निवासी किसान ईश्वर साहू एवं रमेश साहू ने बताया की उनका खेत भैसबोंड़ से खपरी-जरवायडीह जाने के मार्ग में है। उन्होंने अपने खेतों में धान की फसल लगाई है। रविवार की रात्रि में चोरों ने उसके खेत में लगे मोटर पंप को चुराने की कोशिश की है। उनके खेत से मोटर से जुड़े 200 मीटर केबल वायर, मोटर स्टार्टर को चुरा ले गए। साथ ही वहां लगे सर्किट को चोरों द्वारा निकालकर इधर उधर फेंक दिया गया। यहां पर ईश्वर, रमेश साहू, तुलसी साहू, रमेशर साहू, मस्तराम एवं मोहन साहू की लगभग 20 एकड़ खेतों में धान की फसल लगी है। जिसमें सभी में मोटर पंप लगा हुआ है।

ठंड में पंप की रखवाली कर रहे किसान

खेत में लगे मोटर पंप व अन्य सामानों को बदमाशों के हाथों से बचाने के लिए किसानों को भी काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। किसान इन दिनों रतजगा करने विवश हैं। किसान ईश्वर साहू, रमेश, मस्तराम, तुलसी, मोहन साहू, एवं रमेशर साहू ने बताया की वर्तमान में ठंड पड़ रही है। ऐसे में हमें रात में पंप की रखवाली करने के लिए अपने खेतों में सोना पड़ रहा है। सभी किसानों ने पुलिस से इस क्षेत्र में संदिग्धों को ढूंढकर पकड़ने की मांग की है, ताकि किसानों को आर्थिक नुकसान न उठाना पड़े।

चाेरों को पकड़ने दिया जाएगा निर्देश

धमतरी जिले के गांवों से लगे खेतों में केबल चोरी के बारे में फिलहाल स्पष्ट जानकारी नहीं है। फिर भी इस मामले में संलिप्त चोरों को शीघ्र पकड़ने निर्देश दिया जाएगा।

प्रशांत ठाकुर, पुलिस अधीक्षक धमतरी।