Meta का मुनाफा घटा; एक दिन में ही 230 अरब डॉलर फिसला M-Cap, वॉरेन वफे ने की थी इसकी भविष्‍यवाणी- जानें कंपनी ने क्‍या कहा…

डेस्क। दिग्गज कंपनी मेटा के शयरों में बुधवार को भारी गिरावट दर्ज की गई थी, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण 230 अरब डॉलर कम हो गया। सोशल मीडिया सेक्टर की दिग्गज कंपनी मेटा ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। पिछले दिनों टेलीकॉम कंपनियों भारती एयरटेल, वीआई और रिलायंस जियो ने दिसंबर तिमाही में अपनी मोबाइल सेवा दरों में 18 से 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। कंपनी का कहना है कि इससे मेटा का मुनाफा 8 प्रतिशत तक कम हो गया है। फेसबुक की पैरेंट कंपनी Meta के शेयर बीते बुधवार को काफी गिर गए। इसमें करीब 22 प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गई।  

मेटा का मुनाफा हुआ कम

मेटा का मुनाफा दिसंबर 2021 की तिमाही में आठ प्रतिशत घटकर 10.28 अरब डॉलर रह गया, जो एक साल पहले समान अवधि में 11.21 अरब डॉलर रहा था। मेटा के मुख्य वित्त अधिकारी डेव वेनर ने कहा कि फेसबुक के यूजर्स की संख्या में ग्रोथ कई कारकों से प्रभावित हुई हैं। भारत में डेटा पैकेज के मूल्य बढ़ने की वजह से इस पर असर हुआ है।

वॉरेन बफे ने पहले ही की थी इसकी घोषणा?


बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे ने पिछले साल बर्कशायर की वार्षिक बैठक के दौरान ही कहा था कि हम हमेशा से जानते हैं कि यह सपनों का व्यवसाय है, जो बहुत कम पूंजी लेता है और अच्छी ग्रोथ देता है। एप्पल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक इसके बहुत अच्छे उदाहरण हैं।

वॉरेन बफे ने 2012 में सीएनबीसी के इंटरव्यू के दौरान उन्होंने व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के मालिक मेटा की सराहना की थी। हालांकि, उन्होंने नोट किया कि असाधारण कंपनियां मूल्य के लिए सबसे मुश्किल हैं और वह इस बारे में बहुत अनिश्चित थे कि मेटा आने वाले सालों में कैसा प्रदर्शन करेगा।

फेसबुक के कितने यूजर्स

भारत में फिलहाल करीब 35 करोड़ फेसबुक यूजर हैं। साल 2028 तक माना जा रहा है कि यह आंकड़ा 78-79 करोड़ को पार कर जाएगा। पूरी दुनिया के आंकड़ों पर नजर डालें तो 2.85 अरब मंथली एक्टिव मंथली यूजर हैं।