स्वच्छता पर विशेष फोकस: आयुक्त ने स्वच्छता अभियान चलाने के दिए निर्देश, शहर भ्रमण कर सफाई कार्यो का किया निरीक्षण

आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने, अपशिष्ट प्रबंधन पर जोर, कचरे से खाद बनाने कम्पोस्ट शेड बनाने के दिए निर्देश

कोरबा,1 फरवरी (वेदांत समाचार)। आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने शहर को साफ-सुथरा रखने व स्वच्छता पर विशेष फोकस करते हुए एक सुनियोजित कार्ययोजना तैयार कर वार्डवार स्वच्छता का विशेष अभियान चलाने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। उन्होने कहा है कि निर्धारित कार्ययोजना के तहत निर्धारित तिथि पर सम्पूर्ण तैयारी के साथ निगम का अमला वार्ड में पहुंचे तथा वार्ड की सम्पूर्ण सफाई का कार्य एक अभियान के रूप में पूरा करें। इस दौरान नाला एवं नालियों की सफाई, वर्म, घांस, झाड़ियों आदि की सफाई सहित सम्पूर्ण स्वच्छता कार्य वार्ड में किए जाएं तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि सफाई कार्य के तुरंत बाद संग्रहित कचरे का स्थल से तुरंत उठाव, परिवहन व उसका उचित समापन हों।

आयुक्त श्री पाण्डेय ने आज अधिकारियों की टीम के साथ शहर का दौरा कर स्वच्छता कार्यो का सघन रूप से निरीक्षण किया। साफ-सफाई व्यवस्था को देखा तथा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वार्ड एवं बस्तियों की सम्पूर्ण सफाई हेतु स्वच्छता का विशेष अभियान संचालित करें, त्वरित रूप से इसकी कार्ययोजना बनाएं, इस पर अमल करें तथा वार्ड एवं बस्तियों की सम्पूर्ण सफाई सुनिश्चित करें।  आयुक्त श्री पाण्डेय ने भ्रमण के दौरान पथर्रीपारा, व्ही.आई.पी.रोड, बुधवारी, सी.एस.ई.बी.चौक, ढोढ़ीपारा, बरपारा, कोहड़िया, दर्री, प्रगतिनगर सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में निगम के साफ-सफाई कार्यो का निरीक्षण किया तथा निर्धारित प्रतिमानों के अनुरूप नियमित सफाई कार्य करने, सफाई कार्य के दौरान संग्रहित कचरे का तुरंत उठाव व परिवहन करने आदि के निर्देश दिए।


डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण पर जोर- भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री पाण्डेय ने डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु निकली स्वच्छता दीदियों से भेंटकर उनके कार्यो के संबंध में विस्तार से चर्चा की तथा अधिकारियों से कहा कि डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य को और अधिक बेहतर स्वरूप दें तथा यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक घर से एक निर्धारित समय पर अपशिष्ट का संग्रहण किया जाए। उन्होने कहा कि डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण को यदि हम बेहतर स्वरूप में करेंगे तो लोग घरों का कचरा सड़क पर नहीं डालेंगे। उन्होने स्वच्छता दीदियों से कहा कि वे अपने कार्य के दौरान लोगों से नियमित रूप से आग्रह करें कि वे सड़क, नाली में कचरा न डालें, सूखा व गीला कचरा पृथक-पृथक डस्टबिन में रखें तथा रिक्शें में ही कचरे को दें।


दर्री व बांकीमोंगरा में बनेंगे कम्पोस्ट शेड- आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन पर विशेष फोकस रखते हुए कचरे के उचित प्रबंधन हेतु कचरे से खाद बनाने की दिशा में ठोस कार्यवाही करने को कहा, इस हेतु दर्री थाना के पीछे स्थित एस.एल.आर.एम.सेंटर के समीप एवं बांकीमोंगरा जोनांतर्गत वैशालीनगर स्थित एस.एल.आर.एम.सेंटर के पास कम्पोस्ट शेड निर्माण के लिए त्वरित रूप से आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


ई-रिक्शा के माध्यम से होगा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण- आयुक्त श्री पाण्डेय ने निगम के केन्द्रीय भण्डारगृह का निरीक्षण किया, निगम द्वारा डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण हेतु ई-रिक्शा का क्रय किया गया है, वर्तमान में 33 नग ई-रिक्शा भण्डारगृह में पहुंच चुके हैं, जबकि कुल 64 नग ई-रिक्शों की आपूर्ति होनी है। आयुक्त श्री पाण्डेय ने शेष बचे ई-रिक्शों की आपूर्ति तुरंत कराए जाने, रिक्शों में जी.पी.एस. सिस्टम लगाने तथा एक सप्ताह के अंदर सभी ई-रिक्शों का उपयोग डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण कार्य हेतु सुनिश्चित किए जाने के निर्देश  अधिकारियों को दिए।


एस.एल.आर.एम.सेंटर व गोठान का निरीक्षण- आयुक्त श्री पाण्डेय ने दर्री थाना के पीछे  स्थित निगम के एस.एल.आर.एम.सेंटर व गोठान का निरीक्षण किया, गोबर से खाद बनाने की प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए गोबर व खाद के सुरक्षित भण्डारण तथा निर्मित खाद के विक्रय आदि के संबंध में अधिकारियों का मार्गदर्शन किया। उन्होने एस.एल.आर.एम.सेंटर की व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा सेंटर में किए जा रहे मशरूम उत्पादन कार्य को देखा तथा समूूह के कार्याे की प्रशंसा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। भ्रमण के दौरान कार्यपालन अभियंता एम.एन.सरकार एवं भूषण उरांव, उपायुक्त खजांची कुम्हार, स्वास्थ्य  अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, सुनील वर्मा, सहायक अभियंता आकाश अग्रवाल, देवेन्द्र सिंह बघेल, सतानंद द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।