UPSC IFS Mains Exam 2021 Time Table: 27 फरवरी से होगी आईएफएस मेन्स परीक्षा, यहां देखें शेड्यूल

UPSC IFS Mains Exam 2021: संघ लोक सेवा आयोग, भारतीय वन सेवा या UPSC IFS Mains 2021 परीक्षा शेड्यूल जारी कर दिया गया है. आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया है. जारी शेड्यूल के अनुसार, यूपीएससी मेन्स परीक्षा 2021 (UPSC IFS Mains Exam) 27 फरवरी से 6 मार्च तक आयोजित की जाएगी. ये परीक्षाएं दो पालियों में आयोजित की जाएंगी. पहली पाली सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली 2 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक है. जिन उम्मीदवारों ने प्री परीक्षा पास किया है वे मेन्स परीक्षा में उपस्थित होने के पात्र है.

UPSC IFS Mains 2021 परीक्षा के उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इन तिथियों को नोट कर लें और उसी के अनुसार परीक्षा की तैयारी करें. भारतीय वन सेवा (mains) परीक्षा (लिखित और साक्षात्कार) भारतीय वन सेवा के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए आयोजित की जा रही है. लिखित परीक्षा में सेक्शन II के सब-सेक्शन (बी) में निर्धारित विषयों में पारंपरिक निबंध प्रकार के 6 पेपर शामिल होंगे.

इन केंद्रों पर होगी परीक्षा

मुख्य परीक्षा भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, नागपुर, पोर्ट ब्लेयर और शिमला केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. किसी तरह के कोई सवाल, समस्या होने पर उम्मीदवार आयोग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 011-23385271 से संपर्क कर सकते हैं. साथ ही ई-मेल के जरिए webcell-upsc@nic.in भी संपर्क कर सकते है.

मेन्स परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों की संख्या भरी जाने वाली रिक्तियों की संख्या से लगभग दोगुनी होगी. साक्षात्कार 300 अंकों का होगा (बिना किसी न्यूनतम योग्यता अंक के). इस प्रकार उम्मीदवारों द्वारा मुख्य परीक्षा (लिखित भाग के साथ-साथ साक्षात्कार) में प्राप्त अंक उनकी अंतिम रैंकिंग निर्धारित करेंगे. परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जल्द जारी किए जाएंगे. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट देखें.