IND VS SA: ऋषभ पंत नहीं सुधरे, फिर छोड़ा आसान कैच, लगाई गलतियों की ‘हैट्रिक’

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया को पहले दो मैच गंवाने के बाद हार का मुंह देखना पड़ा. पहले दो मुकाबलों में भारतीय टीम की गेंदबाजी और बल्लेबाजी औसत ही साबित हुई जिसकी वजह से वो सीरीज ही हार गई. सिर्फ बल्लेबाजी-गेंदबाजी ही नहीं ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की विकेटकीपिंग भी पहले दो मैचों में खराब रही जो कहीं ना कहीं टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण भी बनी. पंत ने पहले दो मैचों में एक कैच और एक स्टंपिंग छोड़ी और तीसरे वनडे में भी उन्होंने एक आसान कैच छोड़ दिया.

केपटाउन वनडे में पंत ने रासी वेन डर डुसां (Rassie van der Dussen) का आसान कैच छोड़ा. जयंत यादव की गेंद ने रासी के बल्ले का किनारा लिया लेकिन पंत उसे लपक नहीं सके. पंत गेंद बल्ले पर लगने से पहले ही लेग स्टंप की ओर चले गए इसलिए उनके ग्ल्वज में गेंद नहीं समा पाई. पंत की विकेटकीपिंग देख गौतम गंभीर ने उनकी जमकर आलोचना भी की. पंत की इस गलती का टीम इंडिया को खामियाजा भुगतना पड़ा. डिकॉक और रासी ने चौथे विकेट के लिए 108 गेंदों में शतकीय साझेदारी की.

पंत की खराब विकेटकीपिंग
बता दें ऋषभ पंत ने पहले वनडे मैच में भी रासी वेन डर डुसां का कैच टपकाया था. युजवेंद्र चहल की गेंद पर कैच का मौका बना था हालांकि वो थोड़ा मुश्किल था. इसका पूरा फायदा उठाते हुए रासी ने शानदार शतक जड़ा और टीम इंडिया पहला मैच हार गई. इसके बाद दूसरे वनडे में ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक का आसान स्टंपिंग का मौका छोड़ा. डिकॉक ने दूसरे वनडे में 78 रन बनाए और एक बार फिर साउथ अफ्रीका को जीत मिली. उस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त भी बना ली.

बता दें ऋषभ पंत ने मुश्किल मौकों पर बल्ले से जरूर योगदान दिया है लेकिन उनकी विकेटकीपिंग अब भी चिंता का विषय है. हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस खिलाड़ी ने काफी सुधार किया है लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में अगर वो इस तरह से कैच टपकाते रहेंगे तो वो टीम इंडिया को भारी जरूर पड़ेगा.