मार्ग छोटा करने की जगह बना दी नालियां, मार्ग हो गया संकरा

रामगढ़। 19 जनवरी (वेदांत समाचार)। गांव के मुख्य मार्ग पर दोनों ओर नालियों के निर्माण के कारण रोड संकरी होती जा रही है। जिससे आवागमन की सुगमता हेतु 625 करोड़ की लागत से चौड़ी बनने वाली सड़क पर पानी फिरता नजर आ रहा है। यहां पर कई घरों के आगे लगभग 7-8 फीट तक खाली जगह पड़ी है, लेकिन ठेकेदार तथा इंजीनियर द्वारा सड़क से मात्र तीन फीट का सोल्डर छोड़कर ही नाली का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सड़क संकरी होती जा रही है। घरों की ओर दो-तीन फीट खाली जमीन बच रही है जो कि अनुपयोगी है। वहां पर बची हुई दो, तीन या चार फीट तक की जगह ना तो घर वालों के काम आएगी और ना ही सड़क में। इसससे बड़े वाहन ट्रैक्टर,पिकअप आदि सड़क पर खड़े रहेंगे तथा लगातार मार्ग अवरुद्ध होने की समस्याएं बनी रहेगी।

सड़क पर दो मीटर का सोल्डर

कर.डावद से करवड़-रतलाम मार्ग तक नौ किलोमीटर की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत बनी 12 फीट की सड़क को 18 फीट चौड़ा किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत रामगढ़ गांव में सीमेंट कंक्रीट की रोड एवं दोनों तरफ नालियों का निर्माण किया जाना है। लेकिन यहां पर जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण रहवासी इलाके में सोल्डर के नाम पर मात्र ढाई से तीन फीट ही जगह ली जा रही है। जो कि पुरानी बनी नालियों से भी दो-तीन फीट सड़क की ओर है, जिससे सड़क संकरी बन रही है तथा रहवासियों को सड़क की ओर आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है।

सरियों तथा नाली को ऊपर से ढंका जाए

-रहवासी राजाराम पाटीदार ने बताया कि नाली निर्माण में भी लोहे के सरियों का उपयोग किया जाए। जिससे मजबूत नालियां बनाई जा सके तथा ऊपर से नालियों को छत डालकर बंद किया जाए, जिससे रहवासी इलाके में नालियों की बदबू एवं गंदगी ना आए।

-कृष्णा पटेल ने बताया कि सड़क से मात्र ढाई फीट जगह छोड़कर ही नाली का निर्माण कार्य किया जा रहा है। हमारे पास ट्रैक्टर आदि वाहन हैं। खेती किसानी के लिए हमें इनका बार-बार उपयोग होता रहता है। अगर सड़क के किनारे नालियों का निर्माण कर दिया जाएगा तो मुख्य मार्ग पर वाहन खड़े रहेंगे, जिससे आवागमन अवरुद्ध होता रहेगा।

ग्रामीणों की जुबानी

ग्रामीण दुलीचंद पाटीदार, मोहनलाल पाटीदार, नाथूराम पाटीदार, गोपाल पाटीदार आदि ने बताया कि नाली निर्माण के लिए विभाग को अधिकतम बिना आपत्ति के जो भी चौड़ाई आए वहां तक नाली का निर्माण करना चाहिए, जिससे सड़क की ओर जगह अधिक होगी तो हमारे ही उपयोग में आएगी एवं आवागमन सुगमता पूर्वक होगा। इस ओर संबंधित अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए और काम रुकवा कर सही जगह पर नालियों का निर्माण करवाना चाहिए।

अधिकारियों की जुबानी

एसडीएम शिशिर गेमावत ने बताया कि मैं मामला दिखाता हूं। वहीं प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के एसडीओ वीडी शुक्ला से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मैं मौका देखकर सही करवाता हूं।