आज मनाई जाएगी लोहड़ी, सुख- समृद्धि पाने के लिए ज़रूर करें ये काम साथ ही इस मंत्र का करें जाप

लोहड़ी का पर्व आज देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। लोहड़ी एक दूसरे से मिलने और खुशियां बांटने का त्योहार है। इस दिन पंजाब और हरियाणा में विशेष उत्सव होते हैं। किसान अपने वित्तीय वर्ष की शुरुआत के लोहड़ी के दिन से करते हैं।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार लोहड़ी के दिन को पौष माह का अंत और माघ महीने की शुरुआत मानी जाती है। इस दिन अग्नि और महादेवी की पूजा करने और कुछ आसान उपाय करने जीवन में सुख-समृद्धि आती है। परिवारिक क्लेश खत्म होता है और आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

इस मंत्र का करें जाप

पूजन मंत्र: ॐ सती शाम्भवी शिवप्रिये स्वाहा

शाम को आग जलाकर उनमें डाली जाती हैं ये चीजें

लोहड़ी के दिन शाम के समय आग जलाई जाती है और आग में गेंहू की बालियों, तिल से बनी रेवड़ियां, और मूंगफली अर्पित की जाती है और पूजा की जाती है। इस दिन सब एकसाथ शाम को आग जलाते हैं और गिद्दा-भांगड़ा आदि करते हैं. इसके बाद एक-दूसरे को गले मिलकर लोहड़ी की बधाई और शुभकामनाएं देते हैं।

 पूजा मुहूर्त

शुभ मुहूर्त 13 जनवरी 2022, गुरुवार को शाम 7:34 मिनट से शुरू होगा।

सूखे मेवे, मूंगफली, गजक, नारियल अर्पित करें

शुभ मुहुर्त में खुले स्‍थान पर लकड़ी, सूखे उपलों का ढेर लगाकर आग जलाएं, उसे अर्ध्‍य दें, उसमें रेवड़ी, सूखे मेवे, मूंगफली, गजक, नारियल अर्पित करें, फिर इस पवित्र अग्नि की 7 परिक्रमा करें। ज्‍योतिषाचार्यों के मुताबिक लोहड़ी पर पश्चिम दिशा की ओर एक दीप जलाकर देवी पार्वती की पूजा करना चाहिए. इससे देवी प्रसन्‍न होती हैं। परिक्रमा करते हुए इसमें रेवड़ी, मूंगफली, तिल आदि अर्पित करते जाएं. दुल्‍हन और बच्‍चे की पहली लोहड़ी पर उन्‍हें कपड़े भी गिफ्ट में दिए जाते हैं।

सुख -समृद्धि पाने करें ये 5 काम

1- महादेवी पर रेवड़ियां चढ़ाएं।
2- गरीबों को गुड़ और तिल का करें दान।
3- काली गाय को उड़द और चावल खिलाने से पारिवारिक क्लेश से मुक्ति मिलती है।
4 लाल कपड़े में गेहूं बांधकर किसी ब्राह्मण को दान करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं।
5- तिल से हवन करना, तिल ग्रहण करना और दान करना शुभ होता है।