महिला समूहों को आर्थिक मदद दिलाने में तेजी लाएं : सीइओ

बैकुण्ठपुर 12 जनवरी (वेदांत समाचार)। प्रत्येक गोठान ग्राम में महिलाओं के समूहों की कम से कम पांच आजीविका की गतिविधियों को प्रारंभ कराया जाना है। गत सप्ताह गोठानों से जुड़े 95 समूहों की आजीविका गतिविधियां प्रारंभ हुई हैं, इसे और गति प्रदान करने की आवश्यकता है। ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से आर्थिक मदद बैंकों के माध्यम से ऋण के रूप में प्रदान की जाती है इसके लिए आवश्यक है कि ज्यादा से ज्यादा स्व सहायता समूहों के दस्तावेजीकरण पूरे कर उन्हे बैंक में जमा कराएं। उक्ताशय के निर्देश  जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कुणाल दुदावत ने समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए । समूहों के गठन, उनके बैंक लिंकेज प्रकरणों आदि की समीक्षा करने के बाद सीइओ जिला पंचायत ने कहा कि जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रति सप्ताह इसकी निगरानी करें और बैंकों में लंबित प्रकरणों का शीघ्रता से निराकरण कराएं। मंगलवार को जिला पंचायत के मंथन कक्ष में सीइओ sh कुणाल दुदावत ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। इस समीक्षा बैठक में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अनुविभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि कलेक्टर एंव जिला कार्यक्रम समन्वयक मनरेगा श्याम धावड़े के स्पष्ट निर्देष हैं कि सभी ग्राम पंचायतों में गुड गवर्नेंस के तहत सात पंजी का संधारण, 2019-20 से लेकर अब तक की सभी वर्क फाइलों का संधारण और श्रमिकों के सभी जाब कार्ड अद्यतन कर लिए जाएं। ग्राम पंचायतों के भ्रमण के दौरान यदि इसमें लापरवाही पाई जाती है तो संबंधितों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीण महिलाओं के आजीविका गतिविधियों की समीक्षा करते हुए उन्होने बिहान टीम को बीसी सखियों के लेन-देन को और ज्यादा बढ़ाने के निर्देष दिए। गौठानों में महिलाओं की आजीविका गतिविधियों के लिए स्वीकृत किए गए बकरी पालन केंद्र मुर्गी पालन केंद्र और पशु आश्रय स्थलों के कार्य को तेजी से पूरा कराने के निर्देष देते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि सभी कार्य आगामी 15 फरवरी तक पूरी गुणवत्ता से पूर्ण कराए जांए।मंथन कक्ष में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिला पंचायत सीइओ ने कहा कि पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न जनहितकारी योजनाओं के तहत अनेक निर्माण कार्य चल रहे हैं। सभी एजेंसियां यह सुनिश्चित करें कि निर्माण कार्यों में लगने वाली सामग्री की गुणवत्ता पूरी तरह से ठीक हो।

उन्होने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अनुविभागीय अधिकारियों को सभी जगहों पर उपयोग हो रहे निर्माण सामग्री का गुणवत्ता परीक्षण कराने के निर्देष भी दिए। नरवा गरूवा घुरूवा बाड़ी के कार्यों की समीक्षा के साथ ही उन्होने स्वच्छ भारत मिषन के तहत हो रहे सभी निर्माण कार्यों की भी समीक्षा कर कार्यों को जल्द पूरा कराने के निर्देष दिए। बैठक के दौरान जिला पंचायत सीइओ कहा कि सभी जनपद पंचायत स्तरीय अधिकारी अपने क्षेत्र में नियमित भ्रमण कर गतिविधियों का अवलोकन करें और वहां की समस्याओं का अविलंब निराकरण कराएं। इससे योजनाओं में अपेक्षित प्रगति प्राप्त होगी। उन्होने जिला पंचायत से भी एक दल का गठन करते हुए सभी जनपद पंचायतों और ग्राम पंचायतों में औचक निरीक्षण कराए जाने के निर्देश दिए। इस बैठक में महात्मा गांधी नरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।