पुलिस, यातायात और स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की हुई सराहना

कोंडागांव 10 जनवरी (वेदांत समाचार)।  गुरुवार को आईआरडीए इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट्स डेटाबेस एप ने सड़क हादसों कम करने, दुर्घटना स्थल की जांच सड़क सुरक्षा में सुधार एवं सड़क सुरक्षा में सुधार करने के संबंध में राज्य स्तरीय वर्चुअल बैठक आयोजित की गई। इस बैठक की अध्यक्षता एआईजी यातायात संजय शर्मा एवं राज्य रोलआउट प्रबंधक आईआरएडी सारांश शिर्के ने रायपुर से की। इस बैठक में सड़क सुरक्षा संबंधित पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, हाईवे विभाग एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित कार्य एवं प्रविष्टियों की समीक्षा की गई।

इस बैठक में कोण्डागांव के अधिकारियों को जिला कार्यालय के एन आई सी रूम से इस बैठक में भाग लिया गया। जिसमें अधिकारियों को जिले को आईआरएडी आंकड़ों की समय अनुसार प्रविष्टि एवं कार्यों की सराहना करते हुए जानकारी दी गई कि आईआरएडी के आंकड़ों की प्रविष्टि में कोण्डागांव को पांचवा स्थान प्रदान किया गया है। इस दौरान अधिकारियों को जिले में स्वास्थ्य विभाग यातायात विभाग एवं पुलिस विभाग के समन्वय से दुर्घटनाओं को रोकने के लिए किए जा रहे प्रयासों एवं दुर्घटना उपरांत लोगो के बेहतर इलाज एवं उनकी देखभाल हेतु किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा की यदि सभी संबंधित विभाग आपस में समन्वय कर और बेहतर तरीके से दुर्घटनाओं को रोकने हेतु प्रयास करें तो दुर्घटनाओं की संभावना को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सकता है। जिससे आईआरएडी के महत्व को सार्थकता प्रदान की जा सकती है। जिसके माध्यम से जिले में हो रही रोड दुर्घटनाओं को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सकेगा।

ज्ञात हो कि आई आर ए डी एक इंटीग्रेटेड रोड एक्सीडेंट डेटाबेस पर आधारित ऐप है जिसमें प्रतिवर्ष होने वाले सड़क दुर्घटनाओं एवं उनके संबंध में सभी आंकड़ों को संधारित कर दुर्घटना स्थल पर जांच सड़क सुरक्षा में सुधार एवं सड़क हादसों को कम करने के लिए आवश्यक निर्णय लेने हेतु डाटा के आधार पर कार्यवाही की जाती है। इसका मुख्य उद्देश्य सड़क हादसों एवं इन हादसों में होने वाली मौतों को कम करना है। इस बैठक में डीएसपी डॉ0 भुनेश्वरी पैकरा, जिला परिवहन अधिकारी गौरव साहू, कार्यपालन अभियंता प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना केशकाल विलास पसीने, यातायात प्रभारी  रविशंकर पांडेय, डिस्ट्रिक्ट रोलआउट मैनेजर त्रिदर्शी मडा़में, बीएमओ फरसगांव, डीआईओ हेमन्त कुमार भगत सहित अन्य अधिकारी सम्मिलित हुए।