श्रीमती भारती कुलदीप को पीएचडी की मिली उपाधि

कोरबा /सुराकछार 8 जनवरी (वेदांत समाचार)। कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा के सहायक प्राध्यापिका श्रीमती भारती कुलदीप को उनके शोधकार्य पूर्ण करने के उपरांत कलिंगा विश्वविद्यालय ने डॉक्टर आफ फिलॉसफी (Ph. D) की उपाधि प्रदान किया है । श्रीमति कुलदीप कमला नेहरू महाविद्यालय में शिक्षा संकाय की सहायक प्रध्यापिका है साथ ही पण्डित सुंदरलाल शर्मा ओपन विश्वविद्यालय से डीएलएड सहायक समन्वयक एवं योग शिक्षिका के रूप में सेवाएं दे रही हैं ।

श्रीमती कुलदीप ने अपने शोध कार्य कलिंगा विश्वविद्यालय में शिक्षा शास्त्र के प्राध्यापक व शोध निर्देशक डॉ देवेंद्र कुमार व सह शोध निर्देशक कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा के शिक्षा शास्त्र विभागाध्यक्ष डॉ अब्दुल सत्तार के मार्गदर्शन में अपने शोध कार्य को पूर्ण किया । जांजगीर चाम्पा जिले के विशेष सन्दर्भ में पलायन करने वाले श्रमिक परिवारों की आर्थिक-सामाजिक स्थिति का उनके बच्चों की शिक्षा पर पड़ने वाले प्रभाव के विषय पर अपना शोध कार्य पूर्ण करने वाली श्रीमति भारती कुलदीप ने अपने शोध के विषय चयन को लेकर बताया है कि देश और समाज मे पलायन की समस्या चिंतनीय है , पलायन करने वाले श्रमिक परिवारों के बच्चो के शिक्षा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है इसलिए इस विषय पर शिक्षा क्षेत्र में शोध प्रक्रिया हमेशा चलती रहनी चाहिए। अपने शोध विषय पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि हमारे प्रदेश में जांजगीर चाम्पा जिले में पलायन की समस्या सबसे ज्यादा देखा गया है । अध्ययन के दौरान देखा है कि यहां के ग्रामीण सामाजिक – आर्थिक कारणों के साथ ही अन्य कारणों से अन्यत्र पलायन करते हैं । जिससे उनके बच्चों की शिक्षा पर प्रभाव पड़ता है । उन्होंने अपने शोध कार्य मे इस समस्या को दूर करने के लिए राज्य व केंद्र सरकार , ग्राम पंचायतों , और शिक्षकों के लिए सुझाव भी दिए हैं उन्होंने कहा है कि गांव में रोजगार की उपलब्धता एवं रोजगार गारंटी योजना का सही तरीके से क्रियान्वयन , पंचायत द्वारा पलायन करने वाले परिवारों के बच्चों को साथ ले जाने पर रोक लगाने के लिए उपाय करने, ऐसे बच्चों के लिए विशेष आवासीय विद्यालयों की व्यवस्था करने की आवश्यकता पर सुझाव दिया है । उनका कहना है कि पयालन के कारण बच्चो को शिक्षा प्राप्त करने की समस्या को दूर करने के लिए समुचित प्रयासों की जरूरत है ।

श्रीमती कुलदीप ने अपनी उच्च शिक्षा रविशंकर विश्वविद्यालय से एम एस सी एंथ्रोपोलॉजी , एम ए (समाज शास्त्र , इतिहास , अंग्रेजी ) विषय पर किया है तथा एम एड ,एम फिल और योग शिक्षा हासिल किया हुआ है । उन्होंने भविष्य में कोरबा जिले में विस्थापन की समस्या पर शोध कार्य की इच्छा जाहिर की है ।
अपने शोध कार्य पूर्ण करने पर अपने सभी मार्गदर्शक ,सहकर्मी एवं परिवार के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त किया है ।