यदि पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक हुई तो गृहमंत्री अमित शाह दें इस्तीफा: कांग्रेस

रायपुर 08जनवरी (वेदांत समाचार)।  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कहा कि पंजाब में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काफिले का रुकना यदि सुरक्षा चूक में आता है, तो इसके लिए मुख्य रूप से जवाबदेह केंद्रीय गृह मंत्रालय है। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह इस चूक की नैतिक जिम्मेदारी लेकर अपने पद से इस्तीफा दें। पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार की नहीं, बल्कि एसपीजी की होती है।

एसपीजी सुरक्षा प्राप्त हर व्यक्ति का रूट चार्ट एसपीजी की निगरानी में तैयार होता है। पूरे रास्ते में एसपीजी के लोग अपने हिसाब से सुरक्षा घेरा बनवाते हैं। राज्य प्रशासन भी उन्हीं के मातहत होता है। क्या एसपीजी ने ऐसा नहीं किया? यदि नहीं किया तो क्यों नहीं किया। ऐसा नहीं करने के कारण एसपीजी प्रमुख और केंद्रीय गृहमंत्री इसके लिए जिम्मेदार हैं, उनसे इस्तीफा कब लिया जाएगा?

फिरोजपुर में जहां किसानों ने रास्ता रोका वह क्षेत्र राज्य पुलिस के अंतर्गत आता ही नहीं, क्योंकि मोदी सरकार की दखलदांजी नीति के कारण हाल ही में बार्डर क्षेत्र के 50 किमी क्षेत्र को बीएसएफ की निगरानी में दे दिया गया है। जहां पीएम की गाड़ी रुकी, वह रास्ता बार्डर से 10 किलोमीटर दूर है। तो क्या केंद्र सरकार मानती है कि बीएसएफ ने पीएम के सुरक्षा क्षेत्र की निगरानी सही से नहीं की गई? और यदि ऐसा है तो बीएसएफ के मुखिया होने के नाते केंद्रीय गृहमंत्री इस्तीफा देंगे?

पीएम की सुरक्षा से असल खिलवाड़ इन दोनों विभाग का है। क्या पीएम इन पर कठोर कार्रवाई करेंगे? आइबी की इंटेलिजेंस कहां थी, क्या वह पीएम की सुरक्षा में होने वाले चूक को पहले नहीं भांप पाई। यदि आइबी को पूरे घटना की जानकारी नहीं हो सकी तो क्या आइबी के मुखिया के रूप में गृहमंत्री इस्तीफा देंगे? पीएम की सुरक्षा में अगर चूक हुई है, तो उसके लिए एसपीजी, बीएसएफ और आइबी जिम्मेदार है।