BSF को मिली बड़ी सफलता, बांग्लादेश की सीमा पर 1.5 करोड़ के 3.147 KG सोने के बिस्किट के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों को बुधवार बड़ी सफलता मिली है. तस्करी के लिहाज से अति संवेदनशील इलाकों में बीएसएफ के जवान जमकर ड्यूटी कर रहे हैं और लगातार तस्करों के मंसूबे धराशाई किए जा रहे हैं. इसी क्रम में 4 जनवरी दो घटनाओं में 03 तस्कर को 3147.51 ग्राम सोने की 17 बिस्किट और 01 सोने की बार के साथ रंगे हाथ पकड़ा. जब्त सोने की बिस्किट (Gold Biscuit) की अनुमानित कीमत 1,55,58,167.35/- रुपए हैं. तस्कर सोने के बिस्किटों को उत्तर 24 परगना जिले के सीमावर्ती क्षेत्र से तस्करी के माध्यम से बांग्लादेश से भारत मे लाने की कोशिश कर रहे थे. गिरफ्तार सभी तस्कर तथा जब्त सोने के बिस्किट को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए संबंधित कस्टम कार्यालय को सौंप दिया गया है.

पहली घटना में 4 जनवरी को विश्वसनीय सूचना पर कार्य करते हुए आईसीपी पेट्रापोल ,179 वीं वाहिनी, सेक्टर कोलकाता के जवान ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास घात लगाया. लगभग 1215 बजे जवानों ने आईसीपी के अंदर रेलवे क्रासिंग के पास एक अपाची बाइक पर दो संदिग्ध व्यक्तियों को आते देखा जो कार्गो कॉम्प्लेक्स की तरफ से पेट्रापोल बाजार की तरफ जाने की कोशिश कर रहे थे. जवानों ने जब उन्हें रोक कर तलाशी ली तो तस्करों ने अचानक भागने की कोशिश की लेकिन मुस्तैद जवानों ने बिना कोइ मौक़ा दिए दोनों तस्करों को पकड़ लिया.

मेटल डिटेक्टर से तलाशी के दौरान जब्त हुआ सोना

बीएसएफ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि जब बीएसएफ के जवानों ने आधुनिक उपकरण (मेटल डिटेक्टर) की मदद से उसकी दोनों तस्करों की तलाशी ली तो उनके पास से 2.915 किलोग्राम सोने (15 बिस्किट और 01 बार) के बिस्किट बरामद किये गए. जवानों ने सभी सोने के बिस्किट को जब्त कर लिया तथा तस्करों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया। पकड़े गये दोनो तस्करों की पहचान I)ज़ाकिरुल गाज़ी , उम्र- 32 वर्ष, ग्राम – जोयपुर, थाना- बनगांव, जिला- उत्तर 24 परगना, पश्चिम बंगाल ii) मो. बच्चु खान, उम्र – 46 साल , ग्राम – गाजीपुर, थाना – बेनापोल, जिला – जेस्सोर, (बांग्लादेश) के रुप मे हुई है.

10 हजार रुपए की एवज में करता था तस्करी

पूछताछ के दौरान पकड़े गये तस्कर ज़ाकिरुल गाज़ी ने बताया कि वह 5 साल पहले निर्यात ट्रांसपोटर का कार्य करता था तथा अभी फॉर्वर्डिंग एजेंट के लिये लाइसेंस बनाने का कार्य करता है. आगे उसने बताया कि बेनापोल निवासी एक बांग्लादेशी नागरिक मो. सोहेल के साथ मिलकर गोल्ड तस्करी का कार्य करता है तथा इसे बनगांव निवासी रमेश को बेचता है जिसके लिए उसे प्रत्येक तस्करी पर 10,000/ रुपये मिलते हैं. आज वह मो. बच्चु खान (बांग्लादेशी ट्रक चालक) की मदद से गोल्ड लाया था जिसे आईसीपी को पार कर बनगांव जाते समय रेलवे क्रोसिंग के बीएसएफ के जवानों ने सोने के बिस्किट के साथ पकड़ लिया.

जवानों को देखकर भागने लगे तस्कर, हुए गिरफ्तार

अन्य घटना में 4 जनवरीलगभग 1645 बजे, पुख्ता जानकारी के आधार पर सीमा चौंकी गोबर्धा, 153 वीं वाहिनी, के जवानों ने एक संग्दिध व्यक्ति को देखा जो की साइकिल से बदुरिया मार्किट की तरफ जा रहा था. जवानों ने उस व्यक्ति का पीछा किया और उसे रुकने के लिए बोला परन्तु सीमा सुरक्षा बल के जवानों को देखते ही उसने सोने के 02 बिस्कुट रोड पर फेंक दिए और वहां से भागने लगा लेकिन जवानों ने उस व्यक्ति को पकड़ लिया. जब्त सोने के बिस्किट का वजन 232.51 ग्राम है. पकड़े गए व्यक्ति की पहचान –श्याम सुन्दर अधिकारी, उम्र 34 वर्ष, पिता–दीनबंधु अधिकारी, गांव–सरफ़राजपुर गोबर्धा, डाकघर–बदुरिया, थाना– स्वरूपनगर, जिला–उतर 24 परगना के रूप के हुई है.

तस्करों के खिलाफ अभियान चलाया है बीएसएफ ने

प्रारंभिक पूछताछ के दौरान पकड़े गए व्यक्ति ने बताया कि वह बोलाई मंडल और चन्दन दफादार के लिए गोल्ड वाहक के रूप में काम करता है. उसने बताया कि 4 जनवरी को लगभग 1500 बजे उसने 02 सोने के बिस्कुट चन्दन दफादार से गोबर्धा मार्किट के पास लिए थे जिसे हाफिजूल दफादार ( उम्र 40 वर्ष, पिता–ज़ियाद दफादार) को सायस्तनगर, पेट्रोल पंप के पास देना था. उसने बताया कि इस काम के लिए उसे 500 रुपये मिलने थे. जन संपर्क अधिकारी, दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने 179 वीं वाहिनी और 153 वीं वाहिनी के जवानों की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त की, जिसमें उन्होंने तस्करी की कोशिशों को नाकाम करते हुए 03 तस्कर को गिरफ्तार किया तथा 3147.57 ग्राम सोने के बिस्किट जब्त किए है. उन्होंने कहा कि यह केवल ड्यूटी पर तैनात उनके जवानों द्वारा प्रदर्शित सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है. अधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि उनके जवानों की नजरो से कुछ नही छिप सकता.उन्होंने ये भी कहा कि उनके पास तस्करी से संबंधित सटीक जानकारी देने के लिए शानदार टीम भी मौजूद है.