Indian Cricket Team: द. अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेल रहे विराट कोहली, जानिए कारण

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरे टेस्ट जोहान्सबर्ग के वांडरर्स सोमवार से शुरू हुआ। भारत पहला टेस्ट जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है। भारत यदि दूसरे टेस्ट जीत जाता है तो यह पहली बार होगा जब टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज में जीत मिलेगी। बहरहाल, टेस्ट मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया को तगड़ा झटका लगा। कप्तान विराट कोहली चोट के कारण ऐनवक्त पर बाहर हो गए। उनके स्थान पर हनुमा विहारी को टीम में जगह मिली है। वहीं कप्तान केएल राहुल कर रहे हैं।

भारत के टेस्ट कप्तान विराट कोहली को पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग के वांडरर्स में दूसरे टेस्ट के लिए आराम दिया गया है। केएल राहुल उनकी जगह भारतीय टीम की अगुवाई कर रहे हैं। टीम इंडिया की नजर रेनबो नेशन में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत पर है, जिसने पिछले हफ्ते सेंचुरियन में 1-0 की बढ़त बना ली थी।

केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद कहा, “दुर्भाग्य से विराट की पीठ के ऊपरी हिस्से में ऐंठन है और उम्मीद है कि वह अगले टेस्ट के लिए ठीक हो जाएंगे।”

यह पहली बार है जब केएल राहुल खेल के किसी भी प्रारूप में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं। रोहित शर्मा जब हैमस्ट्रिंग चोट से उबरने में विफल रहे तो टीम मैनेजमेंट ने केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के बाद एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करने के लिए भी नियुक्त किया गया।