चोरों के हौसले बुलंद : बिजली उपकरणों को नुकसान, ट्रांसमिशन टावर की फुटिंग चोरों ने काटी हादसे के डर से कई जिलों में सप्लाई बंद

कोरबा 3 जनवरी (वेदांत समाचार)। जिले में कबाड़ चोरों के हौसले बुलंद हैं। चोर बड़े बिजली उपकरणों को भी नुकसान पहुंचाने से पीछे नहीं हट रहे हैं। चाहे इसका नतीजा कुछ भी हो। कटघोरा थाना क्षेत्र के छूरी में कबाड़ चोरों ने 400 केवीए क्षमता की ट्रांसमिशन लाइन के टावर को ही काटने की कोशिश की। इसके चलते टावर एक तरफ झुकने लगा।

बिजली ट्रांसमिशन कंपनी और वितरण विभाग के अधिकारियों को जैसे ही इसकी सूचना मिली उसके बाद टावर से कनेक्टेड ट्रांसमिशन लाइन से सप्लाई बंद कराई गई। इससे कोरबा के पड़ोसी जिले अंबिकापुर, सरगुजा, बलरामपुर, कोरिया, सूरजपुर, सहित आसपास के अन्य जिलों में लोड शेडिंग की स्थिति बनने पर वहां कई हिस्सों में देर तक बिजली सप्लाई ठप हो गई। संबंधित जिलों में बिजली विभाग के अधिकारी प्रभावित क्षेत्रों में बिजली व्यवस्था बहाल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। जब तक टावर को दुरुस्त नहीं किया जाएगा, तब तक इस ट्रांसमिशन लाइन से बिजली आपूर्ति पूरी तरह से बंद रखी जाएगी।

हटाने लायक बॉक्स: नीचे से निम्न दाब की लाइन भी गुजरी, गिरने से होगा बड़ा नुकसान : चोरों की करतूत के चलते बिजली विभाग के अधिकारियों की परेशानी भी बढ़ गई है। चोरों ने जिस टावर की फुटिंग को नुकसान पहुंचाया है। उसी टावर के नीचे से वितरण कंपनी की निम्न दाब लाइन भी गुजरी है जिससे कोरबा जिले के ग्रामीण हिस्सों में बिजली की आपूर्ति की जाती है। फिलहाल कोरबा में अभी इसके कारण बिजली समस्या नहीं है लेकिन टावर गिरने से कोई नुकसान न हो इसे ध्यान में रख वितरण विभाग भी एहतियात बरत रहा है।

टावर को अब पूरी तरह करना पड़ सकता है डिस्मेंटल
टाॅवर के निचले हिस्से को नुकसान पहुंचने से ट्रांसमिशन कंपनी के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। विभाग को तरफ जहां सप्लाई बंद करने से पड़ोसी जिलों में बिजली समस्या खड़ी हो गई है। वहीं दूसरी तरफ टावर के निचले हिस्से के नुकसान पहुंचने के कारण पूरे टावर को ही डिस्मेंटल कर दूसरा टॉवर खड़ा करने की जरूरत पड़ सकती है। ट्रांसमिशन कंपनी का अमला टावर सुधार कार्य जल्द करने की तैयारी में जुट गया है।

150 फीट से ज्यादा ऊंचा ट्रांसमिशन टावर झुक गया, गिरने से हादसे का डर
फुटिंग काटने की कोशिश में करीब 150 फीट से ज्यादा ऊंची टॉवर एक तरफ झुक गई है। बिजली लाइन की जांच करने वाले कर्मचारियों को जब इसकी जानकारी हुई तो सूचना बिजली कंपनी के उच्च अधिकारियों को दी गई। जिसके बाद सुरक्षा की दृष्टि से टावर से कनेक्ट लाइन से बिजली सप्लाई बंद कराई गई।

वंदना स्विचयार्ड से कनेक्ट है 400 केवीए की ट्रांसमिशन लाइन
कटघोरा अंतर्गत आने वाले ग्राम छुरी में वंदना पावर प्लांट के लिए स्विचयार्ड है, जहां से ट्रांसमिशन लाइन के जरिए कोरबा के पड़ोसी जिलों को बिजली आपूर्ति की जाती है। 400 केवीए की ट्रांसमिशन कंपनी की उच्च क्षमता की लाइन है। इससे आपूर्ति बाधित होने से पड़ोसी जिलों में दिक्कत बढ़ गई है।

टावर को नुकसान पहुंचने से दूसरे जिलों में आपूर्ति प्रभावित-अश्वनी
बिजली वितरण विभाग के अधीक्षण अभियंता अश्वनी कुमार गोपवार ने बताया कि टावर के निचले हिस्से फुटिंग को काटने से टावर झुकने की जानकारी मिली है। इससे कई पड़ोसी जिलों में बिजली आपूर्ति पर असर पड़ा है। इस संबंध में अधिक जानकारी ट्रांसमिशन कंपनी के अधिकारी दे सकते हैं। टावर के नीचे से वितरण लाइन गुजरी है। इसे भी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

पेंड्रा में मध्य प्रदेश से ली जा रही बिजली

विद्युत ट्रांसमिशन कंपनी के 220 केवी की दो लाइन कोटमी कला (गौरेला- पेंड्रा- मरवाही जिला) तक बिछी हुई है। इस लाइन की बिजली सप्लाइ बाधित हो गई है। बताया जा रहा है कि विभाग पेंड्रा क्षेत्र में बिजली आपूर्ति करने के लिए मध्य प्रदेश के अनूपपुर से कनेक्शन जोड़ा जा रहा है। देर शाम तक पेंड्रा क्षेत्र के प्रभावित ग्रामों में बिजली सप्लाई शुरू हो जाएगी। इससे क्षेत्र के लोगों को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

तीन दिन लगेंगे सुधार कार्य में : भगत

ट्रांसमिशन कंपनी के कार्यपालन यंत्री एससी भगत ने बताया कि चोरों द्वारा एंगल काटने की वजह से टावर झुक गए हैं। इससे 132 केवी लाइन में 400 केवी लाइन की तार झूक कर टकरा रहा है। लाइन बंद कर पहले तार खोले जाएंगे, इसके बाद टावर खड़ा कर पुनः लाइन खींची जाएगी। इस कार्य में तीन दिन का वक्त लगने की संभावना है। इसके बाद ही बिजली सप्लाई शुरू हो सकेगी। मामले की लिखित सूचना पुलिस अधीक्षक को देने के साथ ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जाएगी।