आसमान से क्‍यों गिरी मछली, क्‍या होती है एनिमल रेन जिसमें जलीय जीवों की ‘बारिश’ होती है?

टेक्‍सास (अमेरिका) के एक शहर में बारिश के दौरान आसमान से मछलियां गिरने का मामला सामने आया है. इस दुर्लभ घटना को एनिमल रेन कहते हैं. यह घटना बुधवार को टेक्‍सरकाना शहर में घटी. यहां आए तूफान के बाद लोगों को सड़कों पर मछलियां पड़ी हुई मिलीं. थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पड़ी मछलियों को देखकर शहर के लोग हैरान हैं और उनके मन में यह सवाल भी है इतनी मछलियां यहां कैसे पहुंचीं.  

शहर के लोगों ने इसके कई वीडियोज सोशल मीडिया पर शेयर किए. टेक्‍सरकाना शहर के ऑफिशियल पेज पर इस घटना की जानकारी देते हुए पोस्‍ट की गई. पोस्‍ट में लिखा गया कि 2021 सारे खेल दिखा रहा है…मछली की बारिश और…ये मज़ाक नहीं है।”

इस घटना के बाद लोग आश्‍चर्यचकित हैं, लेकिन विज्ञान के नजरिए से देखें तो ऐसा संभव है. इससे पहले भी दुनिया के अलग-अलग देशों में यह घटना हो चुकी है. विज्ञान की भाषा में इसे एनिमल रेन कहते हैं. 

क्‍या होती है एनिमल रेल, जमीन से जीव आसमान में कैसे पहुंच जाते हैं और दुनिया के किन शहरों में यह घटना हो चुकी है, जानिए इन सवालों के जवाब…

क्‍या होती है एनिमल रेन?

नेशनल जियोग्राफि‍क की रिपोर्ट के मुताबिक, एनिमल रेन यानी आसमान की ओर से जीवों के गिरने की घटना तब होती है जब बवंडर आता है. विज्ञान की भाषा में इसे वॉटर स्‍प्राउट्स कहते हैं. यह एक तरह का बवंडर होता है जो तालाब और झील जैसे पानी के कुछ हिस्‍से में बनता है. इस बवंडर में ऐसा चक्रवात बनता है जो हवा, पानी और पानी में मौजूद चीजों को खींच लेता है. 

रिपोर्ट कहती है, जैसे-जैसे यह बवंडर शक्तिशाली बनता है यह छोटे-छोटे जीवों को खींचता जाता है. यह जमीन की ओर बढ़ता है. तूफान की रफ्तार में कमी आने पर इसमें मौजूद जीव जमीन पर गिरने लगते हैं. अमेरिका में जमीन पर पड़ी मिलीं मछलियां इसी का एक उदाहरण हैं.Fishaa

यह तस्‍वीर फ्रांस के कॉर्सिका में आए वॉटर स्‍प्राउट की है.

हालांकि कुछ लोगों का मानना है, यह जानवर वाकई में आसमान से गिरे थे, जबकि कुछ यह मानने को तैयार नहीं है कि जीव उनके शहर के आसपास के ही हैं. 

दुनिया का यह पहला मामला नहीं

टेक्‍सास के एक शहर में जो हुआ, यह दुनिया की पहली घटना नहीं है. इसका सबसे चर्चित मामला 1861 में सिंगापुर में सामने आया था. जब तीन दिन तक लगातार बारिश के कारण सड़कों पर मछलियां पाई गईं. इतिहास पर नजर डालें तो आसमान से जीवों की बारिश होने की घटना पहली शताब्‍दी में रोमन प्रकृतिविद् प्‍लनी द एल्‍डर ने नोटिस की थी. दावा किया जाता है कि साल 1794 में फ्रांस के लिली शहर में एक  फ्रेंच सिपाही ने तूफान के दौरान आसमान से भारी बारिश के साथ  मेढ़क गिरते हुए देखे थे.

अमेरिका में हुई घटना को लेकर सोशल मीडिया यूजर दो धड़ों में बंटे हुए  हैं. एक समूह का कहना है, विज्ञान के नजरिए से यह संंभव है. वहीं, दूसरा समूह इस घटना को मानने के लिए गंभीर नहीं है.