3 जनवरी से शुरू होगा बच्चों का वैक्सीनेशन, पहचान पत्र के तौर पर स्कूल का ID कार्ड भी होगा मान्य

मध्य प्रदेश 31 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं (Corona Cases in Madhya Pradesh). ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन पर भी जोर दिया जा रहा है (Vaccination in MP). इसके तहत 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू होगा. मध्यप्रदेश में इस अभियान को मिशन 15-18 नाम दिया गया है. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्कूल शिक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने समन्वय स्थापित किया है, जिससे एक साथ काम करेंगे.

क्सीनेशन के लिए पहचान पत्र के तौर पर स्कूल का आइडी कार्ड भी मान्य किया जाएगा. बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण स्टाफ को ट्रेनिंग का काम भी कर दिया है. इस अभियान के तहत राज्य में 48 लाख बच्चों को टीका लगाना है. सभी स्कूलों,आर्मी स्कूल, मदरसे, एकलव्य, नवोदय और केंद्रीय विद्यालय, पालीटेक्निक, आईटीआई, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थानों में शिविर लगाकर वैक्सीनेशन मिशन को सफल बनाया जाएगा.

सबसे ज्यादा कोरोना केस इंदौर से आए सामने

वहीं मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे में गुरुवार को 72 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. इनमें सबसे ज्यादा इंदौर में 55 मरीज पाए गए हैं. इस तरह वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 360 पर पहुंच गई है. वहीं पॉजिटिविटी दर भी 0.11% पर पहुंच गई है. आज कुल 19 रोगी ही स्वस्थ होकर अपने घर गए हैं. प्रदेश में इंदौर में कोरोना ब्लास्ट होने के बाद तीसरी लहर की आशंकाएं गहरी होती जा रही हैं. इंदौर में मिले ओमीक्रोन संक्रमित मरीजों के बाद इन आशंकाओं को ओर बल मिलता जा रहा है. सरकार द्वारा गाइ़डलाइन जारी करने के बाद भी लोगों द्वारा इनका पालन नहीं किया जा रहा है, जिससे कोरोना के केसों की संख्या बढ़ती जा रही है.

10,533 लोगों की कोरोना संक्रमण से गई जान

मध्य प्रदेश में जहां गुरुवार को कुल 159814 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई. अब तक प्रदेश में कुल 102272199 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है. जबकि राज्य में अब तक कुल सैंपलों 23627429 की कोविड जांच हुई है. अब तक कुल 79388 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं. जिनमें से 782995 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि प्रदेश के 10,533 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है. वहीं पॉजिटिविटी दर भी 0.11% पर पहुंच गई है.