10 करोड़ से अधिक किसानों को PM मोदी देंगे न्यू ईयर गिफ्ट, सीधा खाते में आएगी इतनी रकम, देखें कहीं लिस्ट में आपका नाम तो नहीं

नई दिल्ली। देश के किसानों को एक जनवरी को नए साल का गिफ्ट मिलने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस दिन किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में जारी करेंगे। सरकार की तरफ से लाभार्थियों को मैसेज भी भेजा गया है, जिसमें बताया जा रहा है कि 1 जनवरी को उनके खाते में पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। ऐसे में लाभार्थियों को एक सलाह दी जाती है कि वो अपने बैंक खाते की E-Kyc जरूर करवा लें, क्योंकि अगर ई-केवाईसी नहीं होती तो बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस किश्त को ट्रांसफर करेंगे। इस दिन 10 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के बैंक खाते में 20,000 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना की अभी तक 9 किस्त लाभार्थियों के खातों में जा चुकी है। इस योजना की इस किस्त में सरकार 2000 रुपए की राशि किसानों के खातों में भेजती है। साल में तीन किश्त सरकार की तरफ से भेजी जाती हैं। यानि कि साल में 6 हजार रुपए इस योजना के अंतर्गत किसानों को मिलते हैं।

लाभार्थी ऐसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम

आपको बता दें कि सरकार ने 10वीं किश्त जारी करने से पहले लाभार्थियों की लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड की है। लाभार्थी अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं। इसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। नाम चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप –

– सबसे पहले pmkisan.gov.in पोर्टल पर जाएं।

– वेबसाइट के होम पेज पर ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।

– लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर ।

– अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।

– इसके बाद आपको Get Report पर जाना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।