हटिया-राउरकेला रेलवे लाइन पर बड़ा हादसा, आमने-सामने से टकराईं दो मालगाड़ियां…

झारखण्ड 26 दिसम्बर(वेदांत समाचार)। हटिया-राउरकेला रेलवे लाइन पर शनिवार रात एक भीषण दुर्घटना में दो मालगाड़ियां आपस में टकरा गईं. बताया जा रहा है कि ये हादसा रात 10 बजे हुआ जब हटिया-राउरकेला रेलवे लाइन पर दो मालगाड़ियों की आमने-सामने से टक्कर हो गई. घटना कुरकुरा रेलवे स्टेशन के पास की बताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस भीषण दुर्घटना के बाद बानो रेलवे पुलिस और कई वरिष्ठ अधिकारी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक एक मालगाड़ी राउरकेला से रांची की और जा रही थी और दूसरी मालगाड़ी रांची से राउरकेला की तरफ जा रही थी, तभी रात 10 बजे ये दोनों मालगाड़ियां कुरकुरा रेलवे स्टेशन के पास आमने-सामने से टकरा गईं. दोनों गाड़ियां एक ही लाइन पर थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस भीषण दुर्घटना में एक लोको पायलट को गंभीर चोट लगने की बात कही जा रही है. लोको पायल गंभीर रूप से जख्मी बताया जा रहा है.

एक ही लाइन पर कैसे चल रहीं थीं दो मालगाड़ियां

बताया जा रहा है कि इन मालगाड़ियों में से एक अनलोडेड थी और एक लोडेड. दोनों मालगाड़ियां एक ही ट्रैक पर कैसे चल रही थीं, इसको लेकर रांची रेल डिवीजन के ऑपरेशनल विभाग सवालों के घेरे में है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीआरएम का कहना है कि पहली नजर में इस हादसे की वजह ब्रेक फेल होना हो सकती है.

पिछले साल गई 12 हजार लोगों की जान

साल 2020 में देश भर में 13 हजार से ज्यादा रेल दुर्घटनाएं हुईं. इन हादसों में करीब 12 हजार लोगों की मौत हो गई. ये खुलासा नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो की रिपोर्ट में हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल ट्रेन हादसों में रोजाना 32 लोगं की मौत हुई है. हालांकि रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 8400 लोगों (करीब 70 प्रतिशत) की मौत ट्रेन से गिरने या फिर रेलवे ट्रैक पार करते समय हुई.

एनसीआरबी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ट्रने हादसे हुए हैं. वहीं उत्तर प्रदेश का दूसरा नंबर है. महाराष्ट्र में जहां रेल हादसों में 1922 लोगों की मौत हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश में 1558 लोगों की मौत हुई है. इसके अलावा रेलवे क्रासिंग पर हुए हादसों में उत्तर प्रदेश रिकॉर्ड काफी खराब है. केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे क्रासिंग में हुई भिडंत में उत्तर प्रदेश अव्वल है. वहीं दूसरा नंबर बिहार तो तीसरे स्थान पर मध्य प्रदेश है.