दिल्ली मेट्रो के नाम से आ रहे हैं जॉब के कॉल, तो हो जाएं सावधान! वरना हो जाएंगे धोखाधड़ी के शिकार…

ऑनलाइन गतिविधियां बढ़ने के साथ ही फ्रॉड के मामलों में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हर रोज कई लोग धोखाधड़ी का शिकार हो रहे हैं. दरअसल साइबर फ्रॉडस्टर (ठग) लोगों को ठगने का कोई भी मौका नहीं छोड़ते. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान कई लोगों की जॉब चली गई थी, हालात सामान्य होते ही कई लोगों को जॉब मिली, लेकिन अब भी कई लोग नौकरी की तलाश में जुटे हैं, जिसका फायदा उठाकर लोगों को ठगने की प्लानिंग की जा रही है.

दरअसल, साइबर ठग बड़ी कंपनियों के नाम से पहले तो लोगों को जॉब के लिए कॉल करते हैं, और पूरी कोशिश करते हैं कि लोगों का भरोसा जीता जा सके. क्योंकि काफी संख्या में लोगों को नौकरी की आवश्यकता भी है, ऐसे में आसानी से लोग इन साइबर फ्रॉडस्टर्स पर यकीन भी कर लेते हैं. वहीं अगर आपके पास भी दिल्ली मेट्रो के नाम से जॉब की कॉल आ रही है, तो सावधान हो जाएं वरना आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं.

दिल्ली मेट्रो का अलर्ट!

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लोगों को सावधान रहने की हिदायत दी है. दिल्ली मेट्रो की ओर से ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि, फर्जी से सावधान! दिल्ली मेट्रो कॉल करके नौकरी के लिए कभी सूचित नहीं करता है. वहीं, नौकरी की ज्यादा जानकारी के लिए केवल हमारी अधिकृत वेबसाइट http://delhimetrorail.com पर ही जाएं.

इन बातों का रखें खयाल –

 अगर आपको भी दिल्ली मेट्रो या फिर किसी दूसरी कंपनी के नाम से कोई जॉब का फोन कॉल आया है या फिर आ रहा है, तो उसपर विश्वास ना करें. इसके अलावा नौकरी लगने के लिए अगर आपसे पैसों की मांग की जा रही है, तो गलती से भी कोई पैसा ना दें.

 अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट्स किसी के साथ भी शेयर ना करें, वहीं अगर आपको किसी पर थोड़ा भी शक है, तो आप तुरंत उसकी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा, अपना बैंक खाता समेत कोई निजी जानकारी शेयर करने से बचें.

 अगर आपको नौकरी के लिए कहीं से भी कॉल आता है, तो सबसे पहले पूरी जांच पड़ताल करें. और फिर किसी पर भरोसा करें