नए साल में केंद्र आयोजित करेगा `स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा`

रायपुर 24 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। बच्चों के बीच स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा देने के साथ सामुदायिक जागरूकता के लिए केन्द्रीय महिला-बाल विकास विभाग अखिल भारतीय स्तर पर 8 से 14 जनवरी 2020 के मध्य स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन करेगा। आयोजन के दौरान छत्तीसगढ़ में भी 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर और स्वस्थ बच्चे की पहचान पर जोर दिया जाएगा। स्पर्धा का आयोजन सभी जिलों में कलेक्टर की अगुवाई में होगा। इस संबंध में नवा रायपुर स्थित महिला एवं बाल विकास संचालनालय से सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा आयोजन के पीछे पोषण संबंधी सकारात्मक मुद्दों को उजागर किया जाना है, जिससे स्वस्थ बच्चे की पहचान हो और माता-पिता के बीच प्रतिस्पर्धा की भावना से बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण को बढ़ावा मिले। इसका उद्देश्य कुपोषित बच्चों के साथ-साथ स्वस्थ बच्चों पर अधिक ध्यान देना है। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य और पोषण संबंधी मुद्दों पर सामुदाय का भावात्मक जुड़ाव उत्पन्न कर समुदाय को संगठित कर संवेदनशील बनाना भी है।

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा आयोजन के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्र, पंचायत, स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र या अन्य सुविधाजनक स्थानों में बच्चों की उम्र के अनुसार ऊंचाई और वजन लिया जाकर वृद्धि निगरानी की जाएगी। इसकी पोषण ट्रेकर एप्प पर ऑनलाईन एंट्री भी की जाएगी। आयोजन के दौरान कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।