लम्बे समय से अनुपस्थित शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही हेतु कलेक्टर ने दिये निर्देश


0 केशकाल से कांकेर के मध्य रोड़ की मरम्मत कार्य न होने पर ठेकेदार पर होगी कार्यवाही ।

कोण्डागांव, 21 दिसम्बर (वेदांत समाचार) मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भवन में कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में समय-सीमा बैठक आहूत की गई थी। इस बैठक में कलेक्टर द्वारा उप स्वास्थ्य केन्द्र निर्माण, समग्र शिक्षा की स्थिति, पंचायत निर्माण, स्वास्थ्य व्यवस्थाओं, विद्युत लाईनों के विस्तार, गोठान निर्माण कार्य आदि के संबंध में प्राप्त समस्याओं एवं शिकायतों पर विस्तृत चर्चा की गई। इस दौरान कलेक्टर ने जिले में शासकीय भूमियों के संरक्षण हेतु लैण्ड बैंक के निर्माण हेतु आवश्यक कार्यवाहियां जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने अटल टिकरिंग लैब के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों में निर्माण, जर्जर शासकीय शालाओं की मरम्मत हेतु प्रस्ताव तैयार करने को कहा।


इस अवसर पर उन्होंने गोठानों को स्वालम्बी बनाने हेतु कार्यों की समीक्षा करते हुए चारागाह विकास हेतु पानी की व्यवस्था, सोलर पम्पों की स्थापना तथा गोबर खरीदी प्रारंभ करवाने को कहा। विभिन्न गांवों में भ्रमण के दौरान कई शिक्षकों के कार्य में असक्षम होने के संबंध में ग्रामीणों द्वारा जानकारी पर कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को ऐसे शिक्षकों हेतु उचित प्रबंध करने तथा लम्बे समय से अनुपस्थित शिक्षकों के कारण विद्यालयों में पढ़ाई के प्रभावित होेने को गंभीरता से लेते हुए ऐसे सभी शिक्षकों को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर इनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
नेशनल हाईवे 30 पर केशकाल से कांकेर तक जाने वाले राजमार्ग की स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर ने राजमार्ग पर धूल की गंभीर स्थिति को ध्यान में रखते हुए एनएच के अभियंताओं को आस-पास सफाई करवाने के निर्देश दिये साथ ही एनएच के निर्माण हेतु कार्य करने वाले ठेकेदार के विरूद्ध मरम्मत कार्य में देरी तथा हो रही दुर्घटनाओं के लिए परोक्ष रूप से जिम्मेदार मानते हुए उसपर नोटिस जारी कर सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इसके अतिरिक्त उन्होंने संवेदनशील ग्राम भोंगारपाल निवासियों द्वारा सीसी रोड़, पंचायत भवन, नलकूप एवं अन्य मांगों पर सभी विभागों को गंभीरतापूर्वक कार्य करते हुए जल्द निर्माण के निर्देश दिये। उन्होंने गोबर खरीदी के लंबित भुगतान तथा गांवों में विद्युत कनेक्शन के मांगों को जल्द पूर्ण कराने को कहा।

12 जनवरी को पुनः चलाया जायेगा महाटीकाकरण अभियान


12 दिसम्बर के कोरोना टीकाकरण तिहार की सफलता को देखते हुए कलेक्टर द्वारा 12 जनवरी को पूरे जिले में एक साथ महाटीकाकरण अभियान चलाकर लोगों का टीकाकरण कराने हेतु रणनीति तैयार करने के निर्देश दिये। ज्ञात हो कि जिले में लगातार टीकाकरण को प्रोत्साहित करने हेतु जागरूकता अभियान के साथ सघन टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत् जनपद पंचायतों द्वारा प्रत्येक पंचायत में प्रति 25 व्यक्तियों पर एक टीकाकरणकर्मी को नियुक्त कर टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। 12 जनवरी को जिले में बड़ी संख्या में लोगों के द्वितीय डोज का समय होता देख इस समय को चिन्हांकित किया गया है। टीकाकरण तिहार में जहां प्रथम डोज लेने हेतु बचे लोगों की संख्या अधिक थी वहीं 12 जनवरी तक द्वितीय डोज हेतु शेष लोगों की संख्या अधिक होगी। जिसके लिए हर गांव एवं हर शहर में टीकाकरण केन्द्र बनाकर लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि टीकाकरण तिहार के पश्चात् जहां 54 ग्रामों में शत् प्रतिशत टीकाकरण हुआ था, वहीं सभी विकासखण्डों में कम से कम प्रथम डोज लगा चुके लोगों की संख्या 80 प्रतिशत से अधिक है। सभी विकासखण्डों में कुछ ही गांव ऐसे शेष हैं जिनमें टीकाकरण का प्रतिशत 60 प्रतिशत से कम है। जिसके तहत् अब सभी गांवों में शत् प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को लेकर कार्य किया जायेगा।