निखरी और ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर आजमाएं ये ऑरेंज फेशियल..

इस सर्दी के मौसम में ताजे और रसीले संतरे को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करके अधिक से अधिक लाभ उठाएं. संतरा विटामिन सी और ए से भरपूर होता है. ये हमारी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. त्वचा के लिए संतरे का व्यापक रूप से इस्तेमाल करने के कई कारण हैं. संतरे में त्वचा को ग्लोइंग और डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं.

अपनी त्वचा के लिए संतरे का इस्तेमाल करने से आपको हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा पाने में मदद मिल सकती है. संतरे को अपने ब्यूटी रूटीन का हिस्सा बनाने का एक आसान तरीका है और वो है ऑरेंज फेशियल करना. आप इस फेशियल को घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं आइए जानें.

घर पर ऐसे तैयार करें ऑरेंज फेशियल

स्टेप – 1 – ऑरेंज फेस क्लींजर

इस ऑरेंज फेस क्लींजर से आप अपनी त्वचा के रोमछिद्रों में जमा गंदगी को दूर कर पाएंगे. साथ ही, संतरे में त्वचा पर निखार लाने वाले गुण होते हैं. ये क्लींजर आपके चेहरे को और भी अधिक ग्लोइंग बनाता है. इसके लिए आपको 1 छोटा चम्मच संतरे का रस और 1 चम्मच शहद की जरूरत होगी. एक बाउल में दोनों सामग्री को मिला लें. अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 5 मिनट तक रखें और फिर एक साफ कपड़े से अपना चेहरा पोंछ लें.

स्टेप – 2 – ऑरेंज फेस स्क्रब

इसके बाद अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें. इसके लिए आपको एक स्क्रब की जरूरत होगी. ये संतरे का फेस स्क्रब आपकी त्वचा से मृत परत को हटाने और आपकी त्वचा को और अधिक ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा. इसके लिए आपको 1 बड़ा चम्मच संतरे का रस, 1 छोटा चम्मच चीनी और 1 छोटा चम्मच नारियल के तेल की जरूरत होगी. एक बाउल में सभी सामग्री को मिला लें. अपने चेहरे को गीला करें और फिर स्क्रब को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. इस फेस स्क्रब को अपने चेहरे पर करीब 5 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें.

स्टेप – 3 – अपने चेहरे को भाप दें

अपने चेहरे को भाप देना न भूलें. एक साफ तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर अपने चेहरे पर रखें. इससे आपके चेहरे के पोर्स नर्म हो जाएंगे और गंदगी भी निकल जाएगी.

स्टेप – 4 – ऑरेंज फेस क्रीम

अब आप अपने चेहरे की अच्छी मसाज करें. अपने चेहरे की मसाज करने से आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद मिलेगी. इससे आपकी त्वचा और भी अधिक ग्लोइंग दिखेगी. इसके लिए आपको 1 छोटा चम्मच संतरे का रस, 2 चम्मच एलोवेरा जूस की जरूरत होगी. इन दोनों चीजों को मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें. सुनिश्चित करें कि आप ऊपर की ओर स्ट्रोक में मसाज करें. क्रीम के त्वचा में समा जाने के बाद एक साफ कपड़े से पोंछ लें.

स्टेप 5 – ऑरेंज फेस मास्क

अंत में, संतरे के फेस मास्क से अपनी त्वचा को निखारें. ये आपकी त्वचा को मुलायम करने में मदद करेगा. इसे और अधिक फ्रेश महसूस कराएगा. इसके लिए आपको 2-3 बड़े चम्मच संतरे का रस, 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर या मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दूध की जरूरत होगी. एक कटोरी में, तीनों सामग्री को मिला लें. अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 20 मिनट तक रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. घर पर इस फेशियल को करने के 24 घंटे बाद तक कोई भी फेस प्रोडक्ट लगाने से बचें.