सर्दी में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ानी है, तो रोज खिलाएं ये चीजें, एक दिन भी न भूलें

ठंड का मौसम बहुत अच्‍छा होता है। इस समय पाचन बढ़ जाता है जिससे आप हेल्‍दी चीजें खाकर अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं। इस मौसम में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने पर भी काम करना चाहिए क्‍योंकि इस समय सर्दी-जुकाम और बीमारियां होने का खतरा ज्‍यादा रहता है।

सर्दी में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी बढ़ानी है, तो रोज खिलाएं ये चीजें, एक दिन भी न भूलेंबड़ों की तुलना में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी थोड़ी कमजोर होती है। इसलिए वो जल्‍दी इंफेक्‍शन या बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। वहीं सर्दी का मौसम तो बच्‍चों की सेहत पर और भी भारी पड़ता है। ठंडा मौसम और सर्द हवाएं, बच्‍चे की सेहत के लिए आफत बन सकती हैं और ऊपर से कोरोना जैसे वायरस का खतरा। ऐसे में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी कमजोर बिल्‍कुल नहीं होनी चाहिए। कोरोना से बचने ही नहीं बल्कि इससे लड़ने के लिए भी इम्‍यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी है। ठंड के मौसम में भी बीमार पड़ने का खतरा ज्‍यादा बढ़ जाता है इसलिए इस मौसम में खासतौर पर बच्‍चों के खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनमें बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने वाले तत्‍व मौजूद हों।

यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जो बच्‍चों को रोज खिलाने चाहिए। इससे बच्‍चों की इम्‍यूनिटी मजबूत होगी।


अंडा


अंडे में विटामिन डी, जिंक, सिलेनियम और विटामिन ई जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। ये न्‍यूट्रिएंट्स बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। अंडे में प्रोटीन भी होता है जिससे बच्‍चों को एनर्जी मिलती है।
बच्‍चे दिनभर खूब खेलते हैं और शैतानी करते हैं इसलिए उन्‍हें एनर्जी की जरूरत होती है। अंडे से बच्‍चों को सर्दी के मौसम में भरपूर एनर्जी मिल सकती है।

​हरी सब्जियां

इस मौसम में पालक, सरसों, बथुआ और ब्रोकली खूब आती है। बच्‍चों के आहार में इन हरी सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा बच्‍चों को गाजर, चुकंदर, मूली भी खिलाएं। इन सब्जियों में भी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने वाले पोषक तत्‍व होते हैं।

​नट्स

नट्स में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, ई, नियासिन, फोलिक एसिड, प्रोटीन और मैंगनीज होता है। इसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्‍नीशियम, जिंक और सिलेनियम भी होता है। अखरोट, बादाम और काजू आदि नट्स की लिस्‍ट में आते हैं।

​बाजरे की रोटी

सर्दी के मौसम में बाजरे से ज्‍यादा फायदेमंद और कुछ भी नहीं है। अगर आप ठंड के मौसम में बच्‍चों की इम्‍यूनिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो बाजरा बेहतरीन ऑप्‍शन है। बाजरे की रोटी से बच्‍चों को सर्दी के मौसम में भरपूर फाइबर मिलेगा जिससे उन्‍हें कब्‍ज की समस्‍या नहीं होगी।

​शकरकंद

​शकरकंद

एक मध्‍यम आकार के शकरकंद में 103 कैलोरी, 4 ग्राम फाइबर, 2 ग्राम प्रोटीन और विटामिन ए एवं सी होता है। इसमें कैरोटीनोइड्स भी पाए जाते हैं। शकरकंद पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी6, मैंगनीज, कॉपर और आयरन का भी अच्‍छा स्रोत है।

​सैल्‍मन फिश

सैल्‍मन फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत होता है जिससे बच्‍चों की बौद्धिक क्षमता में सुधार आता है। यह शरीर में सूजन को कम करती है और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है। अगर आप कम उम्र से ही अपने बच्‍चे के खाने में फिश को शामिल करेंगे, तो इससे उसके विकास में मदद मिलेगी और इम्‍यूनिटी मजबूत बनेगी।