Punjab: दो हत्याओं के बाद नवजोत सिंह सिद्धू का विवादित बयान, बोले- ‘बेअदबी’ करने वाले को सरेआम फांसी पर लटकाना चाहिए..

पंजाब में कथित बेअदबी की घटनाओं के बाद हुई मॉब लिंचिंग (Mob Lynching) पर पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) का विवादित बयान सामने आया है. सिद्धू ने पंजाब के मलेरकोटला में एक चुनावी रैली के दौरान कहा कि जो भी इस तरह की ‘बेअदबी’ (Sacrilege) की घटना को अंजाम देता है उसे सरेआम सबके सामने फांसी पर लटका देना चाहिए. पंजाब के अमृतसर के स्वर्ण मंदिर और कपूरथला में पिछले दो दिनों में दो लोगों की हत्या हो चुकी है.

सिद्धू ने रैली में कहा, “पंजाब की शांति को भंग करने की साजिश रची जा रही है. जहां कहीं भी बेअदबी हो, चाहे वह कुरान शरीफ की हो या भगवद गीता की या गुरु ग्रंथ साहिब की, उन्हें (दोषियों) को सरेआम फांसी पर लटका देना चाहिए. संविधान की सबसे बड़ी सजा देनी चाहिए. गलती कोई भी कर सकता है लेकिन ये गलती नहीं है. ये एक कौम को खत्म करने की साजिश है.”

सिद्धू के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पंजाब कांग्रेस के नेता सुनील जाखड़ ने कहा कि हमारे बीच राजनीतिक मतभेद हो सकते हैं लेकिन कोई भी पार्टी इस तरह की घटिया मानसिकता का समर्थन नहीं कर सकती है. उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि पंजाब को अस्थिर करने की कोशिश सीमा पार से हो रही है. मैं इसकी निंदा करता हूं लेकिन अपील करता हूं कि हमें शांति बनाई रखनी चाहिए. मैं उम्मीद करता हूं कि भविष्य में इस तरह की घटना दोबारा नहीं होगी. लेकिन इस तरह के प्रयास दोबारा किए जा सकते हैं.”

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि वह कथित बेअदबी के प्रयास से बहुत आहत हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है और इसकी निंदा की जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर कोई गलत इरादे से आया है तो खुफिया एजेंसियां उन्हें पकड़ने और बेनकाब करने की कोशिश करेंगी. स्वर्ण मंदिर मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है. उन्होंने कहा, “हम घटना की तह तक जाएंगे. सरकार मामले की गहन जांच के लिए प्रतिबद्ध है ताकि इस कृत्य के पीछे के असली साजिशकर्ताओं का पर्दाफाश हो सके.”

निजामपुर गांव के गुरुद्वारे में युवक की पीट-पीटकर हत्या

रविवार को निजामपुर गांव में एक गुरुद्वारे में ‘निशान साहिब’ (सिख धार्मिक ध्वज) का अनादर करने के आरोप में एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी गई. ग्रामीणों और सिख संगठनों के सदस्य उस व्यक्ति को बचाने की कोशिश कर रहे पुलिसकर्मियों के साथ भिड़ गए, जिसमें एक एसएचओ समेत तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस ने कहा कि कपूरथला-सुभनापुर मार्ग पर स्थित गुरुद्वारे में बेअदबी की घटना होने के कोई ”संकेत” दिखाई नहीं दे रहे है. पुलिस के मुताबिक युवक की पीट-पीट कर हत्या की गई.

इससे पहले अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में शनिवार शाम कथित तौर पर बेअदबी का प्रयास करने वाले उत्तर प्रदेश के एक व्यक्ति की गुस्साई भीड़ ने पिटाई कर दी थी, जिसके बाद उसकी मौत हो गई. यह घटना उस समय हुई थी जब वह व्यक्ति पवित्र स्थल पर सुनहरी ग्रिल फांदकर तलवार उठाने के बाद उस स्थान के पास पहुंच गया जहां सिख ग्रंथी पवित्र गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहा था.