देश में बढ़ती महंगाई रोकने केंद्र सरकार विफल : ज्योत्सना महंत

0  जिला कांग्रेस कमेटी की पदयात्रा आयोजित

कोरबा 20 दिसम्बर (वेदांत समाचार)। देश में बढ़ती महंगाई के विरुद्ध एवं केंद्र सरकार की नीतियों के विरोध में जिला कांग्रेस कमेटी के द्वारा जनजागरूकता पदयात्रा का आयोजन शनिवार को किया गया। कड़ी में जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के द्वारा रामपुर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम पंचायत रामपुर में जन जागरण पदयात्रा महंगाई के विरोध में निकाली गई। यहां कार्यक्रम के दौरान कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्सना चरणदास महंत ने कहा कि केंद्र की सरकार महंगाई पर लगाम कस पाने में पूरी तरह विफल हो रही है। आज बढ़ती महंगाई में घर-परिवार चलाना, बच्चों को पढ़ाना-लिखाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। पेट्रोल-डीजल के भाव जहां आसमान छू रहे हैं वहीं खाद्य तेलों और अन्य सामग्रियों की कीमत इस तरह है कि यह मध्यम और गरीब वर्ग के दायरे से बाहर होती जा रही है। गैस सिलेंडर के दाम बेतहाशा बढ़ रहे हैं और उस पर दी जाने वाली सब्सिडी खत्म कर दी गई है।


केंद्र सरकार ने बेरोजगारों को रोजगार देने का वादा किया लेकिन उसमें भी विफल रही। महंगाई का जख्म जनता को दिया गया है। केंद्र सरकार जनता की जेब पर डाका डालने का ही काम करती आ रही है जिसके विरोध में हम सबको अपनी आवाज दिल्ली तक पहुंचाना है। कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर ने कहा कि बढ़ती महंगाई ने शहर से लेकर गांव तक सब की कमर तोड़ कर रख दी है। किसानों के लिए खेती का काम भी महंगा हो चला है। तानाखार विधायक मोहित राम केरकट्टा ने भी केन्द्र सरकार की नीतियों के विरुद्ध नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सरकार को महंगाई पर नियंत्रण के लिए हर संभव कदम उठाने चाहिए। पूर्व विधायक श्यामलाल कंवर ने कहा कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण आज देश में आर्थिक अवनति की ओर जनता जा रही है। आम जनता की आय में वृद्धि तो नहीं हो रही लेकिन उसके जीवन यापन को जरूर संकट में डाला जा रहा है।


राजीव गांधी पंचायती राज संगठन समन्वयक कोरबा फूलसिंह राठिया ने कहा कि कांग्रेस हमेशा से ही गांव, गरीब और किसान की आवाज बनती रही है और आगे भी इस वर्ग की भलाई के लिए ही काम करती रहेगी। केंद्र की मोदी सरकार के द्वारा जनता के हितों से कुठाराघात किया जा रहा है। आज केन्द्र सरकार के राज में किसान, मजदूर और हर वर्ग परेशान है। केन्द्र की भाजपा सरकार की नीति और नीयत दोनों सही नहीं है जिसके लिए कांग्रेस लगातार जन आंदोलन चला रही है। फूल सिंह राठिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा सरकार बनने के साथ ही गांव, गरीब, किसानों,मजदूरों, बेरोजगारों, महिलाओं सहित सभी वर्गों की बेहतरी के लिए कार्य शुरू किया गया। आज किसानों में हर्ष का माहौल है कि उन्हें बढ़े हुए मूल्य पर धान की कीमत मिल रही है। किसानों की सुविधाओं को देखते हुए उनकी मांग के अनुरूप नए धान खरीदी केंद्र भी मुख्यमंत्री ने प्रारंभ कराए हैं ताकि किसानों को अपना धान बेचने के लिए परेशान ना होना पड़े। वनोपज की भी अच्छी खासी कीमत हमारी सरकार दे रही है। प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ प्रदेश और कोरबा जिला विकास की ओर अग्रसर है। नई तहसीलें प्रारंभ की जा रही हैं जिसमें कोरबा जिले में भी तहसीलों का गठन हुआ है। कोरबा सांसद श्रीमती ज्योत्स्ना महंत के नेतृत्व में केंद्र सरकार तक जिलावासियों की बात पहुंच रही है और वे भी लगातार हमारे लिए प्रयासरत हैं। छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत का भी संसदीय क्षेत्र कोरबा रहा है जिनके मार्गदर्शन में भी ग्राम वासियों की मांगें व जरूरतें पूरी हो रही हैं।


जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप जायसवाल ने कहा कि केंद्र की सरकार हर मोर्चे पर विफल है। सरकार की गलत नीतियों के कारण किसानों को लंबा आंदोलन करना पड़ा और आखिरकार किसानों की जीत हुई और मोदी सरकार को काले तीन कृषि कानून वापस लेने ही पड़े। केंद्र सरकार के द्वारा देश के लाभदायक शासकीय उद्योगों को भी निजीकरण की ओर धकेला जा रहा है।पूंजीपतियों को आगे बढ़ाने के लिए आम जनता से लेकर गरीब और किसानों, मजदूरों के हक पर भी डाका डाला जा रहा है। श्री जायसवाल ने कहा कि कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के द्वारा कोविड संक्रमण काल में अपनी जान गवा चुके लोगों के परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की मांग की जा रही है। केंद्र की सरकार ने पहले 4 लाख रुपए प्रति परिवार को देने की घोषणा की लेकिन बाद में इसे 50 हजार रुपये कर दिया गया। यह सीधे-सीधे कोविड महामारी से जूझ रहे परिवारों के लिए किसी मजाक से कम नहीं। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित हमारे कांग्रेस के सांसद लगातार इस मांग को दोहरा रहे हैं जबकि केंद्र सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंग रही है। कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया। अंत में किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों एवं कोविड-19 के संक्रमण से दिवंगत हुए लोगों को 2 मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।


जन जागरूकता पदयात्रा में ब्लाक कांग्रेस कमेटी करतला अध्यक्ष दौलत राम राठिया, देव प्रसाद राठिया बीडीसी बोतली, सुगम सिंह मांझी सरपंच जोगीपाली, त्रिवेणी राठिया बीडीसी नोनदरहा, मुरारीलाल उप सरपंच बेहरचुआ, राम भरोस राठिया सरपंच बरगेहना, रामनारायण राठिया सरपंच चैनपुर, संतोषी राठिया सरपंच खुटाकुड़ा, देवकी राठिया सरपंच घिनारा, श्रवण राठिया उप सरपंच पीड़िया, डाली बाई पटेल बीडीसी रामपुर, रूखमणी राठिया सरपंच केराकछार, अकरम सिद्दकी उप सरपंच रामपुर, अनिता राठिया सरपंच सुवरलोट, महेश राठिया सरपंच नोनबिर्रा, चांद खान उप सरपंच नोनबिर्रा, संतोष मिश्रा, अजीज खान, मनोज ध्रुर्वे, ननकी दाऊ, कुमार सिंह राठिया, इब्राहिम खान, अशरफ खान, मिलाप सिंह राठिया, जय राठिया, मनोज गवेल, तिहारू राठिया, शेखर यादव, बिशाहू पटेल, मुन्ना केंवट, जगदीश राठिया, महादेव केेंवट, ओकेश्वर राठिया, सावित्री राठिया, धनेश्वरी कंवर, दिलेश्वर राठिया, श्रवण सिंह कंवर, हीरा साहू, जगलाल राठिया, नितीन राठिया, सुमन राठिया, अनिल खुंटे, इस्माइल खान, भवानी सिंह राठिया, संतोष साहू, अशोक सिंह, मनोज दुबे, शिवम राम, अंकित राम, नशर खान, जगदीश दिवाकर, हेतराम पटेल, दऊराम पटेल, पूरन लाल केंवट, श्यामा साहू, लक्ष्मण सिंह राठिया पूर्व सरपंच चोरभट्ठी आदि उपस्थित थे।