जिम्मेदारों ने फेरा मुंह तो ग्रामीणों ने खुद शुरू की नहर की सफाई

खटीमा: सरकार और जनप्रतिनिधियों से उम्मीद छोड़कर टिगरी भुडई गांव के ग्रामीणों ने खुद ही नहर की सफाई शुरू कर दी है. ग्रामीणों का कहना है कि काफी समय से खटीमा के टिगरी भुडई गांव की सिंचाई नहरों में मिट्टी भरी हुई है, जिससे खेतों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने कई बार सिंचाई विभाग (Irrigation Department khatima) के अधिकारियों को अवगत कराया, लेकिन अधिकारियों द्वारा समस्या पर गौर नहीं किया गया. जिससे परेशान होकर उन्होंने खुद ही नहर की साफ-सफाई करने का जिम्मा उठाया है.

किसानों ने कहा कि उनसे सिंचाई के पानी का टैक्स लिया जाता है, लेकिन सिंचाई विभाग द्वारा नहरों की सफाई नहीं की जा रही हैं. कई बार सिंचाई विभाग और स्थानीय जनप्रतिनिधियों से नहर की सफाई करने की मांग की, लेकिन नहर की सफाई नहीं हुई. इससे परेशान किसान और स्थानीय ग्रामीणों ने खुद ही नहरों की सफाई करना शुरू कर दिया है.

इस मामले में सिंचाई विभाग के अवर अभियंता हेमंत गंगवार ने बताया कि अभी तक ऐसा कोई भी मामला विभाग के संज्ञान में नहीं आया है. उन्होंने कहा कि विभाग के कर्मचारियों द्वारा सर्वे करवाकर जेसीबी मशीन के द्वारा नहर की सफाई करवाई जाएगी.