साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने के लिए विराट कोहली को करनी होगी सचिन तेंदुलकर की बराबरी!..

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहुंच चुकी है. इस दौरे पर 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जानी है. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाना है. ये बॉक्सिंग डे टेस्ट होगा. भारत के कई कप्तानों ने पहले बॉक्सिंग डे टेस्ट जीते हैं. विराट कोहली को भी इसका अनुभव है. हालांकि, इस बार उनके पास कुछ अलग करने का मौका होगा. अगर वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट जीतते हैं तो दो बॉक्सिंग डे टेस्ट जीतने वाले पहले भारतीय बनेंगे. लेकिन, जैसे फर्स्ट का मतलब बेस्ट नहीं होता ठीक वैसे ही पहला टेस्ट जीत लेने का मतलब सीरीज पर कब्जा नहीं होता. उसके लिए सचिन तेंदुलकर की बराबरी करने से ही विराट कोहली का काम आसान होता दिख सकता है.

भारत ने साउथ अफ्रीका में अब तक टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. एशिया से श्रीलंका इकलौती टीम है, जिसने साउथ अफ्रीका में ये कमाल किया है. टीम इंडिया के पास भी उस कमाल को करने का मौका है. टीम ने पीछे इस साल इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन किया था. यहां तक कि इस पूरे साल टेस्ट में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने इस साल अब तक 13 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 7 जीते और 3 गंवाए हैं. जबकि 3 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. अब कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद भारतीय टीम से साउथ अफ्रीका में भी होगी.

विराट को करनी होगी सचिन की बराबरी!

क्रिकेट एक टीम गेम है और साउथ अफ्रीका में बेहतर करने के लिए पूरी टीम का अच्छा खेलना जरूरी है. लेकिन, जिस एक खिलाड़ी का प्रदर्शन सीरीज की दशा और दिशा तय कर सकता है, वो नाम है विराट कोहली का. पिछले 2 साल से शतक की बांट जोह रहे विराट अगर अपने उस इंतजार को भी अफ्रीकी धरती पर खत्म करते हैं, बेहतर प्रदर्शन करते हैं, और ऐसा करते हुए सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हैं तो साउथ अफ्रीका में सीरीज जीतने का सपना साकार हो सकता है.

प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब बनेगा जीत की चाबी

अब आप सोच रहे होंगे कि सचिन तेंदुलकर के किस रिकॉर्ड की बराबरी करने से विराट कोहली की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने का सपना सच हो सकता है. तो हम आपको बता दें कि ये रिकॉर्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज जीतने से जुड़ा है. दरअसल, भारत की ओर से सबसे ज्यादा 20 बार प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने जीता है. विराट कोहली 19 बार इसे जीतकर सचिन के ठीक पीछे हैं. ऐसे में अगर वो साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सचिन की बराबरी करते हैं तो फिर चित भी अपनी और पट भी. यानी, टीम इंडिया के दोनों हाथों में लड्डू हो सकते हैं.