जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के 3 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में छुईखदान विकासखंड के दूरस्थ ग्राम गोलरडीह में विकासखंड स्तरीय फोटो प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

  • जनसंपर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी शासन के जनहितकारी योजनाओं की झांकी
  • शासन की योजनाओं से संबंधित पुस्तिका, पाम्पलेट का किया गया वितरण
  • ग्रामवासियों ने कहा अब तक नहीं देखी ऐसी फोटो प्रदर्शनी, एक साथ सभी विभागों की जानकारी उपलब्ध

राजनांदगांव 16 दिसम्बर (वेदांत समाचार) जनसंपर्क विभाग द्वारा शासन के 3 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आज छुईखदान विकासखंड के ग्राम गोलरडीह में विकासखंड स्तरीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा जिला मुख्यालय राजनांदगांव से लगभग 110 किलोमीटर दूर ग्राम गोलरडीह में बैगा आदिवासियों को शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आयोजित जनचौपाल में जनसंपर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी में ग्रामवासी बड़ी संख्या में पहुंचे। शासन की 3 वर्षों की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों की जानकारी फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से जनसामान्य को दी गई। इस दौरान ग्रामवासियों को शासन की योजनाओं से संबंधित पुस्तिका, पाम्पलेट का वितरण किया गया। जिला पंचायत सीईओ लोकेश चंद्राकर एवं एसडीएम श्री सुनील शर्मा ने फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन किया।


फोटो प्रदर्शनी में छात्र बीए तृतीय वर्ष के छात्र सुरेश नेताम ने प्रदर्शनी का अवलोकन कर प्रशंसा करते हुए कहा कि यह फोटो प्रदर्शनी हमारे लिए बहुत उपयोगी है और यहां से प्राप्त पुस्तिका एवं सामग्री हमें विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी प्रदान करती है। मुकेश विश्वकर्मा ने कहा कि हमने अब तक ऐसी फोटो प्रदर्शनी नहीं देखी है जहां एक साथ सभी विभागों की जानकारी उपलब्ध है। शासन का यह कदम सराहनीय है। राजेंद्र मरावी ने कहा कि आदिवासी हित सबसे आगे पुस्तिका बहुत अच्छी लगी। इसमें अनुसूचित जनजाति के लिए शासन की सभी योजनाएं दी गई है। किसान श्री राम साहू ने कहा कि हम किसान हैं और हम किसानों को शासन ने अनेक हितकारी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना किसानों के लिए फायदेंमंद रही है। इतने दूरस्थ ग्राम आकर ग्रामवासियों को योजनाओं से अवगत कराने के लिए यह फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है। इसके लिए मैं शासन का तहेदिल से शुक्रिया अदा करता हूं। किसान श्री रमेश यादव ने कहा कि उन्हें गोधन न्याय योजना से ग्रामीणों को बहुत लाभ मिला है। ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोगों को इस योजना से आर्थिक रूप से फायदा मिला है। किसान श्री हीरालाल ठाकुर ने कहा कि शासन की नरवा, घुरवा, गरवा, बाड़ी योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत परिवर्तन आया है। यह प्रदर्शनी शासन के जनहितकारी योजनाओं की झांकी है।


इस अवसर पर जनमन, ऐतिहासिक जीत को सलाम, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, किसानों, खेतिहर मजदूरों को न्याय, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वनोपज से वन आश्रितों के जीवन में बहार, आदिवासियों के हित में छत्तीसगढ़ सरकार, मानस मंडली प्रोत्साहन योजना, आधुनिक शिक्षा से आसमान छुएंगे नौनिहाल, छत्तीसगढ़ मॉडल जन सशक्तिकरण से आर्थिक विकास, जल जीवन मिशन, 4.65 लाख से ज्यादा नौकरियां, जन-जन तक पहुंचती जन-स्वास्थ्य योजनाएं, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, राम वनगमन पथ, श्रम का सम्मान श्रमिकों को सुविधाओं के नए आयाम, आदिवासी हित सबसे आगे, छत्तीसगढ़ मॉडल संसाधनों के वेल्यू-एडिशन से औद्योगिक विकास पुस्तिका एवं पाम्पलेट का वितरण किया गया।