उद्यानिकी फसल लगावे, खुशहाली और समृद्धि पावे’’ की तर्ज पर जिले के पाली ब्लाक के ग्राम रतिजा ने किया अपने सपने को साकार

0 उद्यनिकी फसल से हो रही 2 लाख 90 हजार से अधिक की आमदनी


कोरबा 14 दिसम्बर (वेदांत समाचार) /शासन की पहल पर जिले में उद्यानिकी फसल को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इसके लिए जिला खनिज न्यास की मद से बागवानी मिशन का संचालन किया जा रहा है। इस प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाया है जिले के पाली ब्लॉक के ग्राम रतिजा की लघु किसान अभिलाषा ने। अभिलाषा और उनके पति बजरंग अग्रवाल गांव के ही एक हेक्टेयर खेत में धान की खेती करते थे। परम्परागत धान की खेती से कम आमदनी होती थी जिससे परिवार का खर्च मुश्किल से चल पाता था।

फिर अभिलाषा को उद्यान विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी मिली। उद्यान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि धान के बदले उद्यानिकी फसलों को लगाकर कम भूमि में ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि धान के परम्परागत फसलों के बदले उद्यनिकी फसल लगाने पर सरकार द्वारा प्रोत्साहन स्वरूप आदान सहायता भी दी जाती है। अभिलाषा और उनके पति ने इस सलाह को अपनाते हुए अपने एक हेक्टेयर भूमि में से 0.8 हेक्टेयर भूमि में उद्यनिकी फसलों जैसे केला, टमाटर, सब्जी आदि का रोपण किया।

अभिलाषा और उनके पति बजरंग को उद्यान विभाग के सहयोग से बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत केले का पौधा भी उपलब्ध कराया गया। अपने 0.4 हेक्टेयर भूमि में अभिलाषा ने केले के पौधे का रोपण कराया। उद्यान विभाग द्वारा समय-समय पर प्रदान की गई सहयता और अभिलाषा पति बजरंग की मेहनत ने रंग लाया। उन्हें 0.4 हेक्टेयर में 168 क्विंटल केले की उपज प्राप्त हुयी। आज अभिलाषा ने अपने खेतों में करेला, टमाटर, पत्तागोभी आदि सब्जियों का उत्पादन कर दो लाख 90 हजार रुपये कमाए है। परिवार की आमदनी बढ़ने से आर्थिक स्थिति भी सुधरी है, जिससे पूरा परिवार खुशहाल है।

अभिलाषा ने बताया कि पहले धान की परंपरागत फसल लेने पर कम मुनाफा मिलता था लेकिन अब उद्यनिकी फसलों को लगाने से ज्यादा मुनाफा प्राप्त हो रहा है। अभिलाषा ने खुशी जाहिर करते हुए शासन द्वारा उद्यनिकी प्रोत्साहन के लिए आभार व्यक्त किया।